Move to Jagran APP

चीन ने अमेरिकी पत्रकार को हिरासत में लिया, दूतावास फोन करने की भी नहीं दी इजाजत

चीन के इनर मंगोलिया क्षेत्र में एक अमेरिकी पत्रकार को हिरासत में लेने और पूछताछ करने के साथ ही उसे एक सेल में बंद करने की खबर है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 07:09 PM (IST)
चीन ने अमेरिकी पत्रकार को हिरासत में लिया, दूतावास फोन करने की भी नहीं दी इजाजत
चीन ने अमेरिकी पत्रकार को हिरासत में लिया, दूतावास फोन करने की भी नहीं दी इजाजत

बीजिंग, एपी। चीन के इनर मंगोलिया क्षेत्र में एक अमेरिकी पत्रकार को हिरासत में लेने की बात सामने आई है। लॉस एंजिलिस टाइम्स (एलएसए) ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा कि रिपोर्टर से ना केवल पुलिस स्टेशन में पूछताछ की गई बल्कि उसे एक सेल में बंद कर दिया गया। करीब चार घंटे तक उसे सेल में बंद रखा गया और फिर उत्तरी चीनी क्षेत्र छोड़ने के लिए मजबूर किया गया। अमेरिकी पत्रकार चीन के इनर मंगोलिया क्षेत्र में नई शिक्षा नीति को लेकर चल रहे तनाव को कवर कर रही थीं। नई शिक्षा नीति में मंगोलियाई भाषा के इस्‍तेमाल को कम किया गया है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्टर को इस क्षेत्र की राजधानी होहोट के एक स्कूल में सादे कपड़ों में पहुंचे कुछ पुरुषों ने घेर लिया और इसके बाद उन्हें पुलिस की कार में थाने ले जाया गया। महिला पत्रकार को अमेरिकी दूतावास फोन करने की भी अनुमति नहीं दी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस स्टेशन में एक अधिकारी ने दोनों हाथों से रिपोर्टर का गला पकड़ा और उसे एक सेल में धकेल दिया।

लॉस एंजेलिस टाइम्स ने कहा कि रिपोर्टर को जेल से रिहा करने के बाद तीन सरकारी अधिकारी और एक पुलिस अधिकारी उनके साथ ट्रेन स्टेशन गए और खिड़की पर खड़े रहे जब तक ट्रेन बीजिंग के लिए रवाना नहीं हुई। बता दें कि चीन में पांच स्वायत्त प्रांत हैं। इनमें से ही एक इनर मंगोलिया है जहां लगभग ढाई करोड़ लोग रहते हैं। यहां की 17 फीसद आबादी जहां मंगोलियाई हैं वहीं 79 फीसद लोग हान समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। एक जमाने में इनर और आउटर मंगोलिया ग्रेटर मंगोलिया का हिस्सा हुआ करते थे।

ऑस्ट्रेलिया पत्रकार को भी हिरासत में ले चुका है बीजिंग

अमेरिकी पत्रकार को हिरासत में लेने से पहले इस सप्ताह की शुरुआत में चीन के सरकारी टेलीविजन के लिए काम करने वाली एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को भी पुलिस ने हिरासत में लिया था। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इस कार्रवाई ।पर विरोध भी जताया था, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि आखिर उन्हें क्यों हिरासत में लिया गया है। चेंग सीजीटीएन पर प्रसारित होने वाले बिजएशिया कार्यक्रम की एंकर हैं। सीजीटीएन चीन के सेंट्रल टेलीविजन का अंग्रेजी न्यूज चैनल है। चेंग का जन्म भले ही चीन में हुआ था, लेकिन अब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता ले रखी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.