Move to Jagran APP

Coronavirus: चीन में हालात बेकाबू, चार करोड़ आबादी पर बंदिशें, WHO ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी

Coronavirus in China विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कोरोना वायरस के चलते चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 07:54 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 08:09 PM (IST)
Coronavirus: चीन में हालात बेकाबू, चार करोड़ आबादी पर बंदिशें, WHO ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी
Coronavirus: चीन में हालात बेकाबू, चार करोड़ आबादी पर बंदिशें, WHO ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी

बीजिंग, एजेंसियां। चीन में शनिवार से शुरू हो रहे नए साल (लूनर ईयर) के उत्सव में खलल पड़ गया है। रहस्यमय कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के कारण वुहान समेत 13 शहरों में सार्वजनिक परिवहन रोक दिया गया है। इससे चार करोड़ से ज्यादा आबादी वाले इन शहरों में आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई है। यही नहीं, चीन की दीवार के कुछ हिस्से समेत मंदिरों तक को बंद कर दिया गया है। नए साल पर मंदिरों में विशेष कार्यक्रम होते हैं। चीन में इस वायरस की चपेट में आकर अब तक 26 लोगों की जान जा चुकी है और 830 से ज्यादा लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। इस वैश्विक संस्था ने हालांकि अभी ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित नहीं की। इस तरह की घोषणा होने पर कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयास तेज कर दिए जाते हैं।

वुहान से तोड़ा संपर्क

नए साल की छुट्टियों के दौरान लाखों नागरिकों की देश-विदेश में आवाजाही से वायरस का प्रसार बढ़ने की आशंका जताई गई है। इसी के मद्देनजर प्रभावित शहरों में आवाजाही रोकी जा रही है। पिछले माह मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से वायरस का संक्रमण शुरू हुआ था। इसी शहर से सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। वुहान में गुरुवार से ही सभी परिवहन नेटवर्क और बाहर जाने वाली उड़ानें बंद हैं।

13 शहरों से आवाजाही पर रोक

चीनी अधिकारियों ने वायरस के प्रकोप पर अंकुश लगाने के प्रयास में प्रांत के चार अन्य शहरों हुआंगगांग, इझोऊ, झिजियांग और कियानजियांग में भी आवाजाही रोक दी। प्रांत में शुक्रवार को ऐसे शहरों की संख्या बढ़कर 13 हो गई, जहां बस और ट्रेन समेत सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद कर दी गई हैं। बीजिंग के लामा समेत कई प्रसिद्ध मंदिरों को बंद कर दिया गया है। लोग नए साल पर पूजा के लिए इन मंदिरों में पहुंचते हैं। कई मंदिरों में नए साल पर आयोजित होने वाले समारोह भी रद कर दिए गए हैं।

शंघाई डिजनीलैंड भी बंद

वायरस के प्रकोप के चलते शंघाई डिजनीलैंड को भी शनिवार से बंद कर दिया गया है। इस थीम पार्क की रोजाना एक लाख लोगों की क्षमता है। लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों में यहां के सभी टिकट पहले ही बिक जाते हैं।

ये हैं वायरस के लक्षण

वुहान में सबसे पहले सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) रोगाणु जैसे रहस्यमय कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। इस वायरस का अभी कोई ज्ञात उपचार नहीं है। सांस संबंधी दूसरी बीमारियों की तरह ही बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत इस संक्रमण के लक्षण हैं। यह न्यूमोनिया का कारण भी बन सकता है।

सात देशों में पहुंचा वायरस

अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में रहस्यमय वायरस पहुंच चुका है। थाइलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और अमेरिका में संक्रमण के मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन में भी कुछ संदिग्ध मामले दिखे हैं। वुहान में संक्रमित लोगों के उपचार के लिए दस दिन में एक हजार बेड वाला अस्पताल बनाया जा रहा है। शहर के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल सोमवार तक तैयार कर दिया जाएगा। इसके लिए बहुत तेज गति से काम चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.