Move to Jagran APP

भारतीय नागरिक के इस गजब कारनामे ने चीन को हैरत में डाला, UN अधिकारी ने शून्य से नीचे के तापमान में किया योग

चीन में संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख सिद्धार्थ चटर्जी इन दिनों चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हैं। वायरल होने की वजह ये है कि उन्होंने शून्य से भी नीचे के तापमान में व्यायाम किया है और कई कठिन योग अभ्यास भी किया है। चटर्जी का कहना है कि इतने कम तापमान में शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाए रखने में मदद व्यायाम करने से ही मिली।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Tue, 16 Apr 2024 07:32 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 07:33 PM (IST)
शून्य से नीचे के तापमान में कसरत करना योग से संभव हुआ। (फोटो, सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। हमारे देश में लोग खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए प्रचीन काल से ही योग का सहारा लेते रहे हैं। योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को भी शांत रखने में मददगार होता है।

loksabha election banner

वैसे योग के फायदे को लेकर रोजाना कई खबरें सामने आती हैं, लेकिन एक संयुक्त राष्ट्र के भारतीय राजनयिक ने चीन में योग के जरिए एक ऐसा कारनामा किया है, जिससे वो सुर्खियों में आ गए हैं।

शून्य से नीचे के तापमान में कसरत करना योग से संभव

दरअसल, चीन में संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख सिद्धार्थ चटर्जी इन दिनों चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हैं। वायरल होने की वजह ये है कि उन्होंने शून्य से भी नीचे के तापमान में व्यायाम किया है और कई कठिन योग अभ्यास भी किया है। चटर्जी का कहना है कि इतने कम तापमान में शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाए रखने में मदद व्यायाम करने से ही मिली।

गहरी सांस लेने वाले योग के फायदे को लेकर डॉक्यूमेंट्री

चीन के लिए संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑडिनेटर सिद्धार्थ चटर्जी ने हाल ही में गहरी सांस लेने वाले योग के फायदे को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री जारी किया था, इसमें उन्होंने बताया था कि इससे कोरोना जैसे वायरस से प्रतिरक्षा (Immunity) करने में मदद मिलेगी।

ब्रीथिंग फॉर गुड हेल्थ

सिद्धार्थ चटर्जी की साढ़े चार मिनट की डॉक्यूमेंट्री का शीर्षक 'ब्रीथिंग फॉर गुड हेल्थ' है। डॉक्यूमेंट्री की शुरुआत 'ओम' के उच्चारण के साथ होती है। वीडियो में देखा जा सकता है कि सिद्धार्थ ठंडे बीजिंग के मौसम में जमी हुई झील पर एक पतले बिस्तर पर शर्टलेस बैठे हुए हैं।

बर्फ में योग करने की वीडियो चीन में वायरल

इसके बाद सिद्धार्थ पेट को अंदर-बाहर करने के बाद गहरी सांस लेने की कसरत करते हैं। पेट के मंथन के बाद सिद्धार्थ शीर्षासन का कठिन अभ्यास करते हैं। सिद्धार्थ चटर्जी की बर्फ में योग करने की वीडियो चीन में सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

हम दुनिया में आते हैं तो सबसे पहला काम सांस लेना है

व्यायाम करते हुए अपनी डॉक्यूमेंट्री में सिद्धार्थ करते हैं, "जब हम दुनिया में आते हैं तो सबसे पहला काम सांस लेना है और जब हम दुनिया को छोड़ते हैं तो आखिरी काम हम सांस नेता बंद करते हैं।"

योग से बीमारियों को दी मात

बता दें कि 60 साल के सिद्धार्थ चटर्जी ने कहा कि जब उन्हें 2020 में चीन में संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख राजनयिक के रूप में नियुक्त किया गया था, तो वह हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और उच्च हृदय गति के साथ प्री-डायबिटीज के साथ मोटापे के पीड़ित थे।

योग से 25 किलोग्राम वजन कम किया

उन्होंने बताया कि तेजी से सांस लेने, उपवास करने और ठंड में रहने की वजह से उन्होंने नॉर्मल बीपी के साथ में अपने स्वास्थ्य को एकदम से ठीक कर लिया। उन्होंने योग से ही 25 किलोग्राम वजन कम किया, जिससे उन्हें शारीरिक और मानसिक संतुलन हासिल करने में मदद मिली।

ये भी पढ़ें: US presidential election: अमेरिकी चुनाव में कौन किससे आगे, NYT और सिएना सर्वे में खुलासा; किसकी लोकप्रियता में हुआ इजाफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.