UN Rights Chief China visit: चीन सरकार की खुली पोल, मिशेल के शिनजियांग पहुंचने से पहले ही उइगर समुदाय का डाटा लीक

UN Rights Chief China visit जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचलेट वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात करने वाली हैं। शिनजियांग पुलिस को ये फाइलें रिसर्चर एड्रियन जेंज (Adrian Zenz) से मिलीं।

Monika MinalPublish: Thu, 26 May 2022 11:09 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 11:09 AM (IST)
UN Rights Chief China visit:  चीन सरकार की खुली पोल, मिशेल के शिनजियांग पहुंचने से पहले ही उइगर समुदाय का डाटा लीक

 बीजिंग, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समूह की प्रमुख मिशेल बैचलेट की शिनजियांग दौरे के साथ ही चीनी सरकार का सीक्रेट सामने आ गया है। इसमें अल्पसंख्यक उइगर समुदाय से जुड़ा पूरा डेटा है। साथ ही शीर्ष चीनी अधिकारियों के भाषण हैं जिसमें उइगरों को दबाने और दंडित करने की योजनाएं हैं। बता दें कि उइगर समेत अन्य अल्पसंख्यक समुदायों का शोषण करने का आरोप चीन झेल रहा है और इसके लिए वैश्विक स्तर पर इसकी निंदा हो रही है।

गौर करने वाली बात है कि यह मामला तब सामने आया है जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचलेट वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात करने वाली हैं। शिनजियांग पुलिस को ये फाइलें रिसर्चर एड्रियन जेंज (Adrian Zenz) से मिलीं। इन्होंने 14 नए आर्गेनाइजेशन के समूह के साथ डाक्यूमेंट साझा किए थे। इसमें अंतरराष्ट्रीय खोजी पत्रकारों (International Consortium of Investigative Journalists, ICIJ) से जुड़ा डेटा भी है। चीन सरकार की इस नई लीक में यह साफ पता चल रहा है कि उइगर समुदाय कभी भी इनकी प्राथमिकता नहीं रही।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार समूह प्रमुख की छह दिवसीय चीन यात्रा से कई उम्मीदें लगाई गई हैं। इस क्रम में एमनेस्टी इंटरनेशनल के महासचिव एग्नेस कालमार्ड ने कहा, 'यह अच्छा मौका है और यूएन मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैचलेट के नेतृत्व में शिनजियांग पहुंची टीम को चीन द्वारा क्षेत्र में सच्चाई छिपाने संबंधी कदमों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

Edited By Monika Minal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept