South China Sea Dispute: चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस की नौकाओं को रोका, बढ़ा तनाव

स्प्रैटली द्वीप समूह के स्वामित्व को लेकर चीन के साथ देश के विवाद में फिलीपीन की संप्रभुता का दावा करने के लिए बीआरपी सिएरा माद्रे फिलीपीन मरीन कॉर्प्स की एक चौकी के रूप में कार्य करता है ।

Shashank Shekhar MishraPublish: Tue, 14 Jun 2022 09:22 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jun 2022 09:22 PM (IST)
South China Sea Dispute: चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस की नौकाओं को रोका, बढ़ा तनाव

बीजिंग, एएनआइ। दक्षिण चीन सागर के स्प्रैटली द्वीप समूह में चीन ने अयुंगिन शोल में द्वीपसमूह की नौकाओं को अवरुद्ध करना जारी रखा है यहां तक ​​​​कि फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने कहा है कि वह अपने देश के अधिकारों को रौंदने की अनुमति नहीं देंगे।

एक समुद्री विशेषज्ञ ने कहा कि ताजा घटनाओं से पता चलता है कि इस क्षेत्र में फिलीपीन नौसेना के जहाज बीआरपी सिएरा माद्रे की मौजूदगी के बावजूद चीन की नजर अधिक नियंत्रण पर है। द स्टार ने बताया कि पालावान से 194 किमी (105 समुद्री मील) की दूरी पर स्थित एक कम ज्वार की ऊंचाई, जो फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के भीतर है।

विभाग ने कहा, "चीन को मछली पकड़ने, निगरानी करने या उसमें फिलीपींस की वैध गतिविधियों में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है।" फिलीपींस ने भी इस मुद्दे को लेकर राजनयिक विरोध दर्ज कराया था।

अधिकारी ने कहा कि दो चाइना कोस्ट गार्ड (सीसीजी) के जहाज और चार मिलिशिया जहाज पहले से ही इलाके में थे। फिलीपीन नौसेना के जहाज बीआरपी सिएरा माद्रे की मौजूदगी के बीच भी चीन अडिग बना हुआ है।

मीडिया पोर्टल के अनुसार, स्प्रैटली द्वीप समूह के स्वामित्व को लेकर चीन के साथ देश के विवाद में फिलीपीन की संप्रभुता का दावा करने के लिए बीआरपी सिएरा माद्रे फिलीपीन मरीन कॉर्प्स की एक चौकी के रूप में कार्य करता है ।

बता दें चीन अयुंगिन पर ध्यान केंद्रित कर रहा था क्योंकि यह कल्याण द्वीप समूह ( स्प्रैटली द्वीप समूह ) में फिलीपींस के कब्जे वाले नौ टुकड़ियों में से "सबसे कमजोर" था।

उन्होंने कहा कि यह आयुंगिन के तीन कारणों के कारण था - "छोटा दल; पूरी तरह से बाहरी समर्थन पर निर्भर; इसे प्राप्त करना इतना आसान नहीं है; इसमें रहने वालों को बाहर निकालने के लिए कम से कम प्रयास की आवश्यकता होती है।"

फिलीपींस के द्वीपों को अपना मानता है चीन

चीन इसे दक्षिण चीन सागर के स्प्रैटली द्वीप समूह के व्हिटसन रीफ का हिस्सा मानता है। जुलिना फेलिप रीफ पर कब्जे के लिए फिलीपींस की नौसेना ने कई बार प्रयास भी किया है, लेकिन हर बार उन्हें चीनी नौकाओं ने खदेड़ दिया है। 

Edited By Shashank Shekhar Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept