Move to Jagran APP

युद्ध की सूरत में अमेरिका को जवाब देने की तैयारी कर रहा है चीन, निशाना है यूएस एयरक्राफ्ट कैरियर

अमेरिका से बढ़ते तनाव के मद्देनजर चीन इन दिनों तिब्‍बत के टकला मकान रेगिस्‍तान में सेना की ड्रील को अंजाम देना है। इसका मकसद युद्ध की सूरत में अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर को नष्‍ट करना और लड़ाई में अमेरिका को जवाब देना है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 02:15 PM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 02:20 PM (IST)
युद्ध की सूरत में अमेरिका को जवाब देने की तैयारी कर रहा है चीन, निशाना है यूएस एयरक्राफ्ट कैरियर
अमेरिका को जवाब देने की तैयारी कर रहा है चीन

बीजिंग (एपी)। अमेरिका से बढ़ते तनाव और दुश्‍मनी के मद्देनजर चीन पूरी तैयारियों में जुटा हुआ है। इसके तहत उसकी सेना उत्‍तर पश्चिम के रेगिस्‍तान में एक खास ड्रील को अंजाम देने में लगी हैं। ये ड्रील दरअसल, अमेरिका और चीन के युद्ध क्षेत्र में आमने-सामने आने और अमेरिका के डिस्‍ट्रॉयर या उसकी नौसेना को जवाब देने के लिहाज से की जा रही है। 

loksabha election banner

चीन बीते कुछ वर्षों से अपनी मिलिट्री को अपग्रेड कर रहा और अपनी ताकत को लगातार बढ़ा रहा है। उसके इरादे पूरी तरह से साफ हैं। चीन दरअसल, दक्षिण चीन सागर और ताइवान के मुद्दे पर अमेरिका से बढ़ते तनाव के मद्देनजर अपनी तैयारी में जुटा है। इसके अलावा वो भारत-प्रशांत क्षेत्र में भी अपनी ताकत और प्रभाव को बढ़ाना चाहता है। 

कोलरोडो बेस्‍ड इमेजरी कंपनी एैक्‍सर टेक्‍नोलाजी की सैटेलाइट से मिली तस्‍वीरों में चीन की तैयारी साफतौर पर दिखाई दे रही है। ये ताजा तस्‍वीरें रविवार को ही सामने आई हैं। इसमें रेलवे ट्रेक के करीब अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर और कम से कम एक अमेरिकी डिस्‍ट्रॉयर की आउटलाइन देखी गई है। मैक्‍सर के मुताबिक, ये जगह टकलामकान रेगिस्‍तान के राकियांग की हैं, जो शिंजियांग प्रांत के उत्‍तर-पश्चिम में स्थित है। 

अमेरिकी नेवल इंस्टीट्यूट के मुताबिक, चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी का ये एक नया टार्गेट है, जो अमेरिकी विमानवाहक पोत और डिस्‍ट्रोयर के रूप में सामने आ रहा है। इंस्टीट्यूट का ये भी कहना है कि चीन अपनी ताकत को अमेरिका को जवाब देने के मकसद से ही बढ़ा रहा है। वो अमेरिकी नौसेना को जवाब देने के मकसद से ये ड्रील कर रहा है। 

इस ड्रील में चीन अमेरिकी विमान वाहक पोत को डुबोने, जमीन आधारित डीएफ-21डी बैलेस्टिक मिसाइल जिसको कैरियर कीलर कहा जाता है, के इस्‍तेमाल करने और दूसरी मिसाइलों का इस्‍तेमाल करने की प्रैक्टिस भी कर रहा है। बता दें कि हाल के कुछ वर्षों में चीन ने ताइवान के क्षेत्र में भी अपनी सेना की सरगर्मी तेज कर दी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.