Xi Jinping : चीनी इंटरनेट मीडिया पर गूंज रहीं शी चिनफिंग के पद छोड़ने की अफवाहें, जानें क्‍या बताया जा रहा कारण

Xi Jinping इन अटकलों के पीछे सामूहिक नेतृत्व वाली चीनी पोलित ब्यूरो की स्थायी समित की बैठक और एक कनाडाई ब्लागर के वीडियो को बताया जा रहा है जो कि सरकारी सेंसर लगने से पहले तेजी से फैल गया।

Arun Kumar SinghPublish: Sat, 14 May 2022 07:07 PM (IST)Updated: Sat, 14 May 2022 07:07 PM (IST)
Xi Jinping : चीनी इंटरनेट मीडिया पर गूंज रहीं शी चिनफिंग के पद छोड़ने की अफवाहें, जानें क्‍या बताया जा रहा कारण

बीजिंग, एएनआइ। कोरोना कुप्रंधन को लेकर चीनी इंटरनेट मीडिया पर इन दिनों राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पद छोड़ने की अफवाहें गूंज रही हैं। ये अटकलें चीनी पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति की हाल में हुई बैठक के बाद तेजी से चलने लगीं।इंटरनेट मीडिया पर चल रहीं अटकलों के मुताबिक, लाकडाउन के दौरान आई आर्थिक मंदी से निपटने में नाकाम चीनी राष्ट्रपति अपना पद छोड़ सकते हैं।

कोरोना के चलते आर्थिक मंदी से न निपट पाने को बताया जा रहा कारण

दरअसल, इन अटकलों के पीछे सामूहिक नेतृत्व वाली चीनी पोलित ब्यूरो की स्थायी समित की बैठक और एक कनाडाई ब्लागर के वीडियो को बताया जा रहा है, जो कि सरकारी सेंसर लगने से पहले तेजी से फैल गया। ब्लागर के अनुसार, जब तक वर्ष के उत्तरार्ध में पार्टी की बड़ी बैठक आयोजित नहीं हो जाती, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को कम्युनिस्ट पार्टी से अलग होने को विवश होना पड़ेगा। तब तक उनके स्थान पर प्रधानमंत्री ली कछ्यांग कार्यभार संभाल सकते हैं।

दिमागी बीमारी से पीड़ित हैं चीन के राष्‍ट्रपति जिनपिंग

उधर, मीडिया में ऐसी चर्चा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिमागी बीमारी 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' से पीड़ित हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें 2021 के अंत में दिमागी बीमारी की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। रिपोर्ट के जरिये पता चला है कि शी जिनपिंग ने सर्जरी के बजाय पारंपरिक चीनी दवाओं के साथ इलाज करना पसंद किया है, जो रक्त वाहिकाओं को नरम करता है और धमनी को सिकोड़ता है।

खराब स्वास्थ्य के लगाए जा रहे थे अटकलें

बता दें कि शी के खराब स्वास्थ्य के बारे में अटकलें लगाई जाती रही हैं। यह अटकलें और तेज हो गई, जब उन्होंने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के दौरान विदेशी नेताओं से मिलने से परहेज किया था। इससे पहले मार्च 2019 में शी की इटली यात्रा के दौरान उन्हें चलने में परेशानी हो रही थी, बाद में उसी दौरे के दौरान फ्रांस में भी उन्हें बैठने की कोशिश करते हुए समर्थन लेते देखा गया था।

उधर, चीन में कोरोना फिर तेजी से पैर पसार रहा है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, देश में बीते 24 घंटे में 253 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं, इनमें 194 केवल शंघाई में मिले हैं।

उत्तर कोरिया में कोरोना से 21 और मौतें

चीन से लगे उत्तर कोरिया में शनिवार को कोरोना से 21 मौतें दर्ज की गई हैं, जबकि 1,74,440 लोग बुखार से पीडि़त पाए गए हैं। इससे टीकाकरण न कराने वालों लोगों के कोरोना की चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है।

Edited By Arun Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept