Move to Jagran APP

चीन में अब रोबोट करेगा चौकीदारी, बजाएगा आपका वाला गाना, जानें अन्‍य खासियतेें

चीन की राजधानी बीजिंग में एक कॉलोनी में पहली बार अपनी तरह के रोबोट चौकीदार को निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है। यह रोबोट फेस से लोगों की पहचान कर सकता है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 10:19 AM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 10:19 AM (IST)
चीन में अब रोबोट करेगा चौकीदारी, बजाएगा आपका वाला गाना, जानें अन्‍य खासियतेें
चीन में अब रोबोट करेगा चौकीदारी, बजाएगा आपका वाला गाना, जानें अन्‍य खासियतेें

बीजिंग, पीटीआई। चीन लगातार रोबोट के मामले में एक से एक कारनामे कर रहा है। पहले वर्चुअल एंकर बनाया गया था लेकिन अब वहां पर रोबोट चौकीदार बनाया गया है जो कि आपके इलाके की निगरानी करने में सक्षम है। चीन की राजधानी बीजिंग में एक कॉलोनी में पहली बार अपनी तरह के "रोबोट चौकीदार" को निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है। यह रोबोट फेस से लोगों की पहचान कर सकता है, इसके साथ ही ये लोगों या मशीन से बातचीत और इंफ्रारेड थर्मल इमेजरी से लैस है। अब रात के दौरान किसी व्यक्ति की जगह ये निगरानी के लिए मुस्तैद रहेगा।

loksabha election banner

गुरुवार को चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि रोबोट ‘मेइबाओ’ न केवल अवैध गतिविधियों पर नजर रखता है, बल्कि बीजिंग में मियुआन समुदाय के निवासियों को उपयोगी जानकारी भी उपलब्ध कराता है। अखबार के अनुसार, दिसंबर 2018 से अप्रैल 2019 तक रोबोट का टेस्ट किया जा रहा है।

इसको बीएएसीआई द्वारा चाइना एकेडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी के सहयोग से विकसित किया गया है। इस रोबोट से रात में व्यक्तियों के द्वारा गश्त लगाने से निजात मिल गई है, क्योंकि ये काम इसने अपने जिम्मे ले लिया है।

इस रोबोट का निर्माण बॉयोलोजिकल रिकॉगनिजेशन, बिग डाटा एनालिसिस, इंटरटायल नेविगेशन सिस्टम और अन्य तकनीकों को मिलाकर का गया है। BAACI के अनुसार, इससे यह पैदल चलने वालों की जानकारी को सही ढंग से विश्लेषण कर पाता है और अपने काम को अच्छी तरह करने में सक्षम है।

लियू ने कहा कि यह संस्थान के आस-पास की गतिविधियों पर नजर और रिकॉर्ड करता है। अगर कोई संदिग्ध गतिविधि दिखाई देती है, तो मीबाओ या इसी तरह के उच्च तकनीक वाले दरवाजों पर लगे लॉक उन्हें पहचान लेंगे और विभाग में अलार्म बज जाएगा। इससे यह पता चल जाएगा कि कहीं कुछ गड़बड़ हो रही है।

लियू ने कहा कि यह मौसम के पूर्वानुमान और दिलचस्प कहानियां बता सकता है। इसके साथ यह संगीत भी बजा सकता है, जिससे यह अक्सर बच्चों को अपने साथ बात करने के लिए आकर्षित करता है।

बन चुका है वर्चुअल एंकर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित दुनिया का पहला एंकर भी चीन में काम कर रहा है। छोटे बालों और गुलाबी ड्रेस में दिखने वाली 'शिन शिओमेंग' नाम की एआई रोबोट एंकर टीवी चैनल पर खबर पढ़ती हुई नजर आती है। इस रोबोट एंकर को देखकर किसी को यह पता नहीं चल पाया कि टीवी पर खबर रोबोट या सही में कोई महिला पढ़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.