Move to Jagran APP

चीन में कोरोना वायरस में गिरावट के बाद तेजी से बढ़े नए मामले

चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कुछ थमने के बाद फिर बढ़ता दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों में गिरावट के बाद नए मामलों में तेजी आई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 07:29 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 07:29 PM (IST)
चीन में कोरोना वायरस में गिरावट के बाद तेजी से बढ़े नए मामले
चीन में कोरोना वायरस में गिरावट के बाद तेजी से बढ़े नए मामले

बीजिंग, एजेंसियां। चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कुछ थमने के बाद फिर बढ़ता दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों में गिरावट के बाद नए मामलों में तेजी आई है। मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से यह वायरस पूरे चीन समेत दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में फैल चुका है।

loksabha election banner

संक्रमण के 433 नए मामलों की पुष्टि

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 433 नए मामलों की पुष्टि हुई है। एक दिन पहले 406 मामले सामने आए थे। देश में अब तक 78,497 लोग संक्रमित हो चुके हैं। बुधवार को 29 पीडि़तों ने दम तोड़ा। करीब एक माह के बाद एक दिन में मौत का यह सबसे कम आंकड़ा है। चीन में कोरोना अब तक 2,744 लोगों की जान ले चुका है। स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वुहान समेत हुबेई के हालात अब भी जटिल और गंभीर बने हुए हैं। देश के दूसरे क्षेत्रों को संक्रमण फिर बढ़ने के खतरे को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

जापान में सभी स्कूल बंद करने की अपील

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दो मार्च से कुछ हफ्तों के लिए देशभर के सभी स्कूलों को बंद करने की अपील की। जापान में करीब 200 मामले सामने आए हैं और तीन की मौत हुई है।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने वायरस को लेकर चेताया

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों इनैमुएल ने आगाह किया है कि कोरोना वायरस के प्रकोप से फ्रांस भी नहीं बच सकता। उनकी सरकार इससे मुकाबले के उपाय कर रही है। फ्रांस में वायरस से दो मौत हुई है और 18 मामले सामने आए हैं। इटली में भी 12 लोगों की मौत के साथ 250 से ज्यादा लोग प्रभावित हैं।

ईरान में 26 लोगों की गई जान

तेहरान। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। संक्रमित लोगों का आंकड़ा 245 हो गया है। देश में गत 19 फरवरी को पहला मामला सामने आया था। ईरान के पड़ोसी देशों ने अपने यहां सतर्कता बढ़ा दी है। इराक ने छह मामले सामने आने के बाद स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, कैफे, सिनेमा और अन्य सार्वजनिक स्थल सात मार्च तक बंद कर दिए हैं।

दक्षिण कोरिया ने अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास टाला

सियोल। दक्षिण कोरिया में एक दिन में रिकॉर्ड 505 नए मामलों की पुष्टि हुई। इसको लेकर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1766 हो गई है। इस कोरियाई देश में 20 जनवरी को पहला मामला सामने आने के बाद अब तक 13 पीडि़तों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना सालाना सैन्य अभ्यास टालने का एलान किया है। एक अमेरिकी और 22 कोरियाई सैनिक भी वायरस की चपेट में आ गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.