Move to Jagran APP

चीन में कोयला खदान में दर्दनाक हादसा, छत गिरने से 21 मजदूरों की मौत

चीन में एक कोयला खदान में भीषण हादसे में 21 लोगों की मौत हो गई, जबकी कई लोगों के घायल होने की खबर है।

By Arti YadavEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 02:08 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 02:08 PM (IST)
चीन में कोयला खदान में दर्दनाक हादसा, छत गिरने से 21 मजदूरों की मौत
चीन में कोयला खदान में दर्दनाक हादसा, छत गिरने से 21 मजदूरों की मौत

बीजिंग, एजेंसी। चीन में एक कोयला खदान में भीषण हादसे में 21 लोगों की मौत हो गई, जबकी कई लोगों के घायल होने की खबर है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह दुर्घटना शनिवार को स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 4.30 बजे बाजी माइनिंग कंपनी का लिजिगोउ कोयला खदान में हुई। कोयला खदान की छत ढहने से 21 मजदूरों की मौत हो गई है। शनिवार को हुए इस दर्दनाक हादसे के बाद राहत बचाव कार्य जारी है। रविवार को बचावकर्मियों को दो और शव मिले। आशंका जताई जा रही है कि अभी और खनिककर्मी फंसे हो सकते हैं।

prime article banner

हादसे के समय खदान में 84 मजदूर काम कर रहे थे। कुछ को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। दुर्घटना के कारणों का पता नहीं चला है। फिलहाल मामले की जांच शुरू कर दी गई है। साल दर साल कोयला खदान हादसों में मृतकों की संख्या में हालांकि कमी आई है, लेकिन चीन में ऐसे हादसे आम हैं। बता दें कि चीन दुनिया का सबसे बड़ा कोयला उत्पादक देश है।

29 दिसंबर को भी हुआ था हादसा
इससे पहले फूज्यान प्रांत में ऐसा ही हादसा हुआ था, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी। लांग्यान शहर के योंगडिंग जिले की कोयला खदान में यह हादसा हुआ था। जिला विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कि हादसे के वक्त खदान के अंदर (भूतल पर) नौ लोग काम कर रहे थे। सरकारी समाचार एंजेंसी 'शिन्हुआ' के मुताबिक, पांच लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी।

चीन में कोयला खदान देश की ऊर्जा के मुख्य स्रोत
चीन में कोयला खदान देश की ऊर्जा के मुख्य स्रोत हैं, जोकि दुनिया में सबसे खतरनाक हैं। हालांकि हाल के सालों में इन दुर्घटनाओं में मरनेवालों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। साल 2017 में चीन के कोयला खदानों में 219 दुर्घटनाएं हुईं थी, जिसमें 375 लोग मारे गए, जोकि साल 2016 की तुलना में 28.7 फीसदी कम है। जबकि यह दशक के शुरुआती सालों की तुलना में 20 गुणा कम है। उस वक्त खदान दुर्घटनाओं में हर साल करीब 7,000 लोग मारे जाते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.