Move to Jagran APP

चीन में विमान के अंदर मिलेगी 100 एमबी की इंटरनेट स्पीड, किया गया परीक्षण

ग्लोबल टाइम्स रिपोर्ट के अनुसार जिस समय विमान हवा में था उस दौरान एक लाइव प्रसारण का भी आयोजन किया गया। चीन के नागरिक विमानन इतिहास में यह अपने तरीके का पहला प्रयोग था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 04:05 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 04:05 PM (IST)
चीन में विमान के अंदर मिलेगी 100 एमबी की इंटरनेट स्पीड, किया गया परीक्षण
चीन में विमान के अंदर मिलेगी 100 एमबी की इंटरनेट स्पीड, किया गया परीक्षण

बीजिंग, प्रेट्र। देश में ही बने हाईस्पीड सेटेलाइट इंटरनेट सिस्टम से लैस चीन के विमान ने मंगलवार को अपनी पहली यात्रा सफलतापूर्वक पूरी की। इस नई प्रणाली का परीक्षण क्विंगदाओ एयरलाइंस की उड़ान संख्या क्यूडब्ल्यू9771 पर किया गया। विमान ने शाम चार बजकर 46 मिनट पर क्विंगदाओ लिउटिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी और शाम सात बजकर 21 मिनट पर यह चेंग्दू शुआंगलियू अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरा। उड़ान के दौरान विमान में मौजूद यात्री 10 हजार मीटर की ऊंचाई पर 100 मेगाबाइट से अधिक की गति से इंटरनेट सेवाओं का उपयोग कर पा रहे थे।

loksabha election banner

ग्लोबल टाइम्स रिपोर्ट के अनुसार जिस समय विमान हवा में था, उस दौरान एक लाइव प्रसारण का भी आयोजन किया गया। चीन के नागरिक विमानन इतिहास में यह अपने तरीके का पहला प्रयोग था। दरअसल, अभी तक विमान में इंटरनेट परंपरागत रूप से केयू बैंड सेटेलाइट द्वारा संचालित किया जाता रहा है। हालांकि इस तरह की तकनीक में इंटरनेट की गति बहुत धीमी होती है।

उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि अगर विमान में तेज गति का इंटरनेट मिलने लगे तो एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया जा सकता है और इसमें ई-कॉमर्स, रिटेल और एंटरटेनमेंट जैसी सेवाएं शामिल की जा सकती हैं। इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने से चीन के विमानन उद्योग को एक बार फिर से पटरी पर लाने में मदद मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.