Move to Jagran APP

मानवाधिकार समूह का चीन से सामाजिक कार्यकर्ता को रिहा करने का आग्रह

चीन में मानवाधिकार समूहों ने सामाजिक कार्यकर्ता को रिहा करने के मामले में संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप की मांग की।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 04:21 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 04:44 PM (IST)
मानवाधिकार समूह का चीन से सामाजिक कार्यकर्ता को रिहा करने का आग्रह
मानवाधिकार समूह का चीन से सामाजिक कार्यकर्ता को रिहा करने का आग्रह

बीजिंग (आईएएनएस)। मानवधिकार समूहों ने गुरुवार को चीनी सरकार से देश की सत्ता का विरोध करने के लिए 13 वर्ष की जेल की सजा पाने वाले प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता को रिहा करने की मांग की और इसके साथ ही मामले में संयुक्त राष्ट्र से भी हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

loksabha election banner

मानवाधिकार समूह ह्यूमन राइट्स वाच (एचआरडब्ल्यू) की चीन की निदेशक सोफिया रिचर्डसन ने कहा, "किन योंगमिन का केवल 'अपराध' यह था कि उन्होंने चीन में शांतिपूर्वक सुधार की ओर आगे बढ़ने के लिए एक मानवधिकार पर्यवेक्षक समूह को संगठित किया।"

हुबई प्रांत में वुहान सिटी इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ने बुधवार को 64 वर्षीय मानवधिकार कार्यकर्ता को 'सत्ता के खिलाफ विद्रोह' करने का दोषी पाया और उन्हें 13 वर्ष कारावास की सजा सुनाई।

एचआरडब्ल्यू ने चीनी सरकार को तत्काल और बिना शर्त किन को रिहा करने की मांग की, क्योंकि उनपर लगाए गए आरोप 'अनुचित' हैं और दी गई सजा 'काफी कठोर' है जो कि चीनी सरकार द्वारा मूलभूत अधिकारों के हनन को दिखाता है।

किन चाइनीज डेमोक्रेटिक पार्टी के संस्थापकों में से एक हैं। पार्टी के गठन के तुरंत बाद कम्युनिस्ट सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया था। मानवधिकार की रक्षा के लिए संघर्ष के दौरान, उन्होंने कुल 22 वर्ष जेल में या स्वतंत्रता के अधिकार का आंशिक रूप से दमन करने के अनुभव के साथ बिताए हैं।

चीनी मानवधिकार रक्षक संगठन (सीएचआरडी) ने भी किन को सजा दिए जाने की आलोचना की है और इसे अनुचित और एकपक्षीय बताया। संगठन ने संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों से भी उनकी रिहाई के लिए कदम उठाने का आग्रह किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.