Move to Jagran APP

डायमंड प्रिंसेस पर फंसे अपने यात्रियों को चार्टर्ड विमान से लाएगा हांगकांग

हांगकांग ने जहाज से अपने यहां के निवासियों को सीधे चार्टर्ड विमान से लाए जाने की पेशकश की है। इस जहाज पर हांगकांग के 300 लोग सवार हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 04:55 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 04:55 PM (IST)
डायमंड प्रिंसेस पर फंसे अपने यात्रियों को चार्टर्ड विमान से लाएगा हांगकांग
डायमंड प्रिंसेस पर फंसे अपने यात्रियों को चार्टर्ड विमान से लाएगा हांगकांग

बीजिंग। हांगकांग की ओर से जापान के योकोहामा में डायमंड प्रिंसेस पर फंसे हांगकांग के निवासियों के लिए मुफ्त चार्टर्ड विमान की व्यवस्था की जाएगी। जब वो इस विमान के जरिये हांगकांग पहुंच जाएंगे उसके बाद उनको 14 दिन तक अलग वार्ड में रखा जाएगा, उसके बाद उनमें कोरोना वायरस का टेस्ट किया जाएगा, सब कुछ ठीक पाए जाने के बाद उनको डिस्चार्ज किया जाएगा।

loksabha election banner

क्रूज कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस जहाज पर हांगकांग के लगभग 300 निवासी सवार है। मालूम हो कि कोरोना वायरस के मरीज पाए जाने के बाद इस विमान को योकोहामा में रोक दिया गया था। अब हांगकांग ने जहाज से अपने यहां के निवासियों को सीधे चार्टर्ड विमान से लाए जाने की पेशकश की है।

इससे पहले रविवार तक चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1596 तक पहुंच गई है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को हुबेई प्रांत में 1843 कोरोना के नए मरीज पाए गए। इनमें से 888 की जांच पाजिटिव पाई गई। इस तरह से अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 68 हजार 500 तक पहुंच गई है। कोरोना वायरस से प्रभावित हुए 5623 मरीज इलाज के बाद ठीक होकर अपने घरों को भी वापस भेजे गए हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) की भी चीन में फैले कोरोना वायरस पर नजर बनी हुई है। शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग को 31 प्रांतों [क्षेत्रों और नगर पालिकाओं] से कोरोनोवायरस के कारण 66,492 पुष्ट मामलों की जानकारी मिली थी, जिनमें 56,873 वर्तमान में बीमार लोग थे। 11,053 लोग गंभीर हालत में थे। उधर चीन के सैन्य डॉक्टर और अन्य टीमें इस वायरस पर नियंत्रण करने के लिए लगी हुई हैं।

फिलहाल, 25,633 डॉक्टरों के साथ 217 चिकित्सा टीमों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए हुबेई प्रांत में भेजा गया है। ये डॉक्टर सेना की ओर से भेजे गए डॉक्टरों से अलग है। इस तरह से देखा जाए तो चीन में सेना और आम डॉक्टरों की संख्या कुल मिलाकर 50 हजार से अधिक हो जाती है। इससे पहले 20,374 डॉक्टरों के साथ 181 लोगों को मेडिकल टीमों की सबसे बड़ी संख्या को वुहान शहर में भेजा गया था, यहीं से कोरोना फैलना शुरू हुआ था। WHO ने कोरोनावायरस का नया नाम COVID-19 दिया है। फिलहाल 25 से अधिक देशों में कोरोना के मरीज पाए जा रहे हैं।

फिलहाल WHO ने भी कोरोना को गंभीरता से लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सलाहकार ने नए कोरोना वायरस के प्रसारण पर नजर रखने वाले लोगों को चेतावनी दी है कि दुनिया की दो तिहाई आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकती है। उनका कहना है कि जिस तरह से अब दुनिया के बाकी देशों में कोरोना के मरीज पाए जा रहे हैं उससे यही लग रहा है कि ये दुनिया की दो तिहाई आबादी को अपनी चपेट में लेगा। इसलिए अभी से सभी देशों को इससे निपटने के लिए तैयारी करनी होगी। अन्यथा इसके फैलने के बाद काबू पाना मुश्किल हो जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.