Flood in China: भारी बारिश और बाढ़ से बेहाल हुआ चीन, जियांग्शी इलाके के 8 लाख से अधिक निवासियों को किया प्रभावित

Flood in China चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार दोपहर 2 बजे से मंगलवार दोपहर 2 बजे तक हुनान जियांग्शी गुआंग्शी ग्वांगडोंग फ़ुज़ियान ताइवान युन्नान और लियाओनिंग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

Babli KumariPublish: Tue, 07 Jun 2022 03:19 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jun 2022 03:19 PM (IST)
Flood in China: भारी बारिश और बाढ़  से बेहाल हुआ चीन, जियांग्शी इलाके के 8 लाख से अधिक निवासियों को किया प्रभावित

नानचांग,एएनआइ। चीन के जियांग्शी में सोमवार को भारी बारिश और बाढ़ ने 800,000 से अधिक निवासियों को प्रभावित किया है। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, 28 मई से मूसलाधार बारिश और बारिश के कारण आई बाढ़ ने प्रांत के 80 इलाकों में कहर बरपा रखा है।

अधिकारियों ने मौसम परिवर्तन और कुशल बाढ़ नियंत्रण और राहत प्रयासों की बारीकी से निगरानी करने का आह्वान किया है।

प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय के अनुसार, इसने 76,300 हेक्टेयर फसल भूमि को नुकसान पहुंचाया है और 1.16 बिलियन युआन (लगभग 174 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है।

प्रांत ने मंगलवार को सुबह 10 बजे अपने चतुर्थ स्तर के बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन प्रतिक्रिया को हटा लिया, क्योंकि भारी वर्षा की प्रक्रिया मूल रूप से समाप्त हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार दोपहर 2 बजे से मंगलवार दोपहर 2 बजे तक हुनान, जियांग्शी, गुआंग्शी, ग्वांगडोंग, फ़ुज़ियान, ताइवान, युन्नान और लियाओनिंग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने यह भी उम्मीद जताई कि कुछ क्षेत्रों में गरज और आंधी के साथ 180 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र ने स्थानीय सरकारों को उचित तैयारी करने, भारी बारिश से प्रभावित सड़क खंडों में यातायात नियंत्रण उपायों को लागू करने और जलजमाव वाले क्षेत्रों में यातायात का मार्गदर्शन करने की सलाह दी थी।

इसने निचले इलाकों में खतरनाक बाहरी बिजली आपूर्ति को काटने, लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित करने और शहरों, खेत और मछली पकड़ने की जल निकासी व्यवस्था की जांच करने का भी सुझाव दिया था।

इस बीच, चीन ने सोमवार को देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया था।

चीन में चार-स्तरीय रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें लाल सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, इसके बाद नारंगी, पीला और नीला होता है।

Edited By Babli Kumari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept