Move to Jagran APP

चीन में तेजी से फैल रहा रहस्यमयी कोरोना वायरस, 25 लोगों की मौत; 830 इन्फेक्टेड

चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आने से अबतक 25 लोगों की मौत हो गई है। जबकि इसके 830 मामलों की पुष्टि की गई है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 07:58 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 12:25 PM (IST)
चीन में तेजी से फैल रहा रहस्यमयी कोरोना वायरस, 25 लोगों की मौत; 830 इन्फेक्टेड
चीन में तेजी से फैल रहा रहस्यमयी कोरोना वायरस, 25 लोगों की मौत; 830 इन्फेक्टेड

बिजिंग, पीटीआइ। चीन में रहस्यमयी कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि खतरनाक कोरोना वायरस की चपेट में आने से अबतक 25 लोगों की मौत हो गई है। जबकि इसके 830 मामलों की पुष्टि की गई है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक निमोनिया की स्थिति में 25 मौतें हुई हैं। जिसमें से मध्य चीन के हुबेई प्रांत में 24 और उत्तरी चीन के हेबै में एक मौत हुई है। गुरुवार तक चीन के 29 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कोरोना वायरस (2019-nCoV) के कारण 830 निमोनिया के मामलों की पुष्टि की गई थी।

वहीं, भारत इस रहस्यमयी कोरोनावायरस पर बारीकी से निगरानी कर रहा है। बिजिंग में भारतीय दूतावास वुहान में चीनी अधिकारियों के साथ-साथ हुबेई प्रांत में भारतीयों के संपर्क में है। कोरोना वायरस के संबंध में दूतावास ने संपर्क करने के लिए दो नंबर जारी किए हैं- +8618612083629 और +8618612083629

पांच शहरों में आवाजाही पूरी तरह से बंद

कोरोना वायरस के कारण वुहान समेत पांच शहरों में आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। इनमें 75 लाख की आबादी वाले हुआंगगांग, इझोऊ, झिजियांग और कियानजियांग शहर शामिल हैं। गुरुवार से इन पांचों शहरों में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन पर रोक लगा दी गई। सांस लेने में परेशानी का कारण बनने वाला यह वायरस चीन के कई शहरों को अपनी चपेट में लेने के बाद अमेरिका तक पहुंच गया है।

क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। अभी तक इस वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.