Move to Jagran APP

कोरोना वायरस : नकली सुरक्षा सामग्री से चीन परेशान, 22 हजार केस दर्ज, रूस ने जारी की एडवाइजरी

चीन में इन दिनों कोरोना वायरस से बचाव के लिए नकली सुरक्षा सामानों की धड़ल्‍ले से बिक्री हो रही है। चीन की पुलिस ने कोरोना वायरस से जुड़े करीब 22 हजार मामले दर्ज किए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 06:02 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 06:33 PM (IST)
कोरोना वायरस : नकली सुरक्षा सामग्री से चीन परेशान, 22 हजार केस दर्ज, रूस ने जारी की एडवाइजरी
कोरोना वायरस : नकली सुरक्षा सामग्री से चीन परेशान, 22 हजार केस दर्ज, रूस ने जारी की एडवाइजरी

बीजिंग/मास्को, एजेंसियां। कोरोना वायरस से लड़ रहा चीन इन दिनों नकली सुरक्षा सामानों की धड़ल्‍ले से हो र‍ही बिक्री से परेशान है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, चीन की पुलिस ने कोरोना वायरस से जुड़े करीब 22 हजार मामले दर्ज किए हैं। इन मामलों से संबंधित 4260 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। इस वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से चीन में अब तक 2700 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी और 80 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं।

loksabha election banner

हालांकि संक्रमण का खतरा कम होने के बाद चीन ने पांच और क्षेत्रों में पाबंदियों में ढील की घोषणा की है। उप गृहमंत्री डू हेंगवेई ने बुधवार को बताया कि अभी तक पुलिस ने नकली व घटिया सुरक्षा सामग्री के उत्पादन और बिक्री से जुड़े 688 मामलों का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने देशभर में नकली और खराब गुणवत्ता वाले 3.1 करोड़ फेस मास्क भी जब्त किए हैं। हेंगवेई के अनुसार, महामारी से लड़ते हुए 49 पुलिस अधिकारियों और सहायक पुलिस अधिकारियों ने अपनी जान गंवाई है। पुलिस अधिकारियों से कानून का पालन कराने के दौरान किसी भी तरह की ¨हसा से बचने का आग्रह किया गया है।

वहीं समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, रूस ने अपने नागरिकों को इटली, दक्षिण कोरिया और ईरान जाने को लेकर एडवाइजरी जारी की है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। इटली, दक्षिण कोरिया और ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की संख्या को देखते हुए उपभोक्ता सुरक्षा नियामक रोसपोट्रेब्नादजोर ने रूस के नागरिकों से कहा है कि जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते तब तक लोग इन देशों की यात्रा से परहेज करें।

मालूम हो कि चीन के बाद दक्षिण कोरिया ही वह देश है जो कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित है। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से 11 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1100 से अधिक लोग संक्रमित हैं। ईरान में करीब 100 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है जिसमें से 15 लोगों की मौत हो गई है। इटली में कोरोना वायरस से 300 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं जबकि 11 लोग मारे जा चुके हैं। वहीं चीन में अबतक इस वायरस से 2700 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 78 हजार प्रभावित हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.