Move to Jagran APP

Coronavirus in China: बीजिंग में घर के बाहर मास्क पहनना अनिवार्य नहीं, नियंत्रण में हालात

चीन की राजधानी बीजिंग में लोगों को अब घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क पहनना जरूरी नहीं होगा। यह कदम दर्शाता है कि बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण पूरी तरह नियंत्रण में है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 04:15 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 04:15 PM (IST)
Coronavirus in China: बीजिंग में घर के बाहर मास्क पहनना अनिवार्य नहीं, नियंत्रण में हालात
Coronavirus in China: बीजिंग में घर के बाहर मास्क पहनना अनिवार्य नहीं, नियंत्रण में हालात

बीजिंग, प्रेट्र। चीन की राजधानी बीजिंग में लोगों को अब घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क पहनना जरूरी नहीं होगा, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को दूसरों के साथ निकट संपर्क से बचने को कहा। चीन का यह कदम दर्शाता है कि राजधानी बीजिंग में कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में है। उधर, पिछले चौबीस घंटे के दौरान चीन में कोरोना संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं। इन पांच मामलों में से तीन घरेलू संक्रमण से जुड़े हैं और इन्हें जिलीन प्रांत में रिकॉर्ड किया गया है। घरेलू संक्रमण के मामले मिलने के बाद जिलीन में इस सप्ताह लॉकडाउन का एलान किया गया है।

loksabha election banner

निकट संपर्क से बचना होगा

सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने बीजिंग सेंटर फॉर डिजीज प्रिंवेशन एंड कंट्रोल के हवाले से बताया है कि लोगों को घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क पहनने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन दूसरों के साथ निकट संपर्क से बचना होगा। यानी शारीरिक दूरी का ख्याल रखना होगा।

बाहर व्यायाम के लिए भी छूट दी जाएगी

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मौसम अच्छा होने पर जनता को कुछ बाहरी व्यायाम के लिए भी छूट दी जाएगी, जिससे लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो सके। खास बात यह है कि मास्क नहीं पहनने की घोषणा 13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के 22 मई को बीजिंग में होने वाले वार्षिक सत्र से कुछ दिनों पहले की गई है।

सीपीपीसीसी का वार्षिक सत्र भी 21 मई को बीजिंग में आयोजित होने की उम्मीद

एनपीसी के वार्षिक सत्र से पहले राष्ट्रीय सलाहकार संस्था चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कांफ्रेंस (सीपीपीसीसी) का वार्षिक सत्र भी 21 मई को बीजिंग में आयोजित होने की उम्मीद है। एनपीसी और सीपीपीसीसी का वार्षिक सत्र चीनी नव वर्ष के तुरंत बाद हर साल मार्च में आयोजित किया जाता है, जिसमें सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी साल के लिए बजट समेत अपने राष्ट्रीय एजेंडे की जानकारी देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.