Move to Jagran APP

चीन ने लद्दाख गतिरोध के बीच बदला पश्चिमी थियेटर कमान का जनरल, चिनफिंग ने लिया फैसला

राष्ट्रपति चिनफिंग ने जनरल झांग जूडोंग को बनाया कमांडर। चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक राष्ट्रपति ने जनरल झांग जूडोंग को पश्चिमी थियेटर कमान का कमांडर नियुक्त किया है। वह 65 वर्षीय जनरल झाओ झांग्की का स्थान लेंगे।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 07:43 AM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 07:43 AM (IST)
चीन ने लद्दाख गतिरोध के बीच बदला पश्चिमी थियेटर कमान का जनरल, चिनफिंग ने लिया फैसला
राष्ट्रपति चिनफिंग ने जनरल झांग जूडोंग को बनाया कमांडर। (फोटो: दैनिक जागरण)

बीजिंग, प्रेट्र। पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नए जनरल को भारत-चीन सीमा की निगरानी करने वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की पश्चिमी थियेटर कमान का कमांडर बनाया है।राष्ट्रपति चिनफिंग 20 लाख सैनिकों वाली पीएलए के केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के प्रमुख भी हैं। चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रपति ने जनरल झांग जूडोंग को पश्चिमी थियेटर कमान का कमांडर नियुक्त किया है। वह 65 वर्षीय जनरल झाओ झांग्की का स्थान लेंगे।

loksabha election banner

जनरल झांग्की ही 2017 में भी पश्चिमी थियेटर कमान के प्रमुख थे जब डोकलाम में विवाद हुआ था। दरअसल, राष्ट्रपति चिनफिंग ने चार वरिष्ठ अधिकारियों को प्रोन्नत किया है, इनमें जनरल झांग भी शामिल हैं। प्रोन्नत किए गए अन्य अफसरों में सीएमसी के रसद सहायता विभाग के राजनीतिक महासचिव गुओ पक्सियाओ, पीएलए सामरिक सहायता बल के राजनीतिक महासचिव ली वेई और कमांडर वांग चनिंग शामिल हैं। पश्चिमी थियेटर कमान के कमांडर बनाए गए जनरल झांग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है खासकर इस कमान से उनके जुड़ाव के बारे में। बताते हैं कि ज्यादातर समय वह पीएलए की अन्य थियेटर कमान में ही सेवाएं देते रहे हैं।

चीनी जलक्षेत्र में फंसे दो जहाजों पर 39 भारतीय सवार

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि पिछले कुछ महीने से चीनी जलक्षेत्र में फंसे दो जहाजों पर 39 भारतीय सवार हैं। भारत इस मामले में मानवीय जरूरतों का ध्यान रखने सहित चीन के साथ नियमित संपर्क में है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने प्रेस वार्ता में कहा कि मालवाहक पोत एमवी जग आनंद 13 जून से चीन के हुबेई प्रांत में जिंगटांग बंदरगाह के पास खड़ा है। उस पर 23 भारतीय नागरिक चालक दल के रूप में सवार हैं।

उन्होंने बताया कि एक अन्य पोत एमवी अनासतासिया पर 16 भारतीय नागरिक चालक दल के रूप में हैं। यह जहाज 20 सितंबर से चीन के काओफिदियन बंदरगाह के पास खड़ा है और माल उतारे जाने का इंतजार कर रहा है। प्रवक्ता ने कहा, हमारा दूतावास चीनी प्रशासन के साथ संपर्क में है। चीनी प्रशासन ने हमें बताया है कि स्थानीय प्रशासन द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर कई तरह के प्रतिबंध लगाने के कारण इन बंदरगाहों पर चालक दल में बदलाव की अनुमति नहीं दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.