Move to Jagran APP

सैनिकों के बीच पहुंचकर चीनी राष्‍ट्रपति चिनफिंग ने उगला जहर, कहा- युद्ध को दिमाग में रख तैयार रहे सेना

चीन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मरीन कॉ‌र्प्स के मुख्यालय का दौरा कर वहां मौजूद सैनिकों से खुद को इलीट फोर्स के रूप में विकसित करने के लिए कहा है। चीन में सेना ने मरीन कॉ‌र्प्स को नौसेना को सहयोग देने के लिए तैयार किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 07:23 AM (IST)
सैनिकों के बीच पहुंचकर चीनी राष्‍ट्रपति चिनफिंग ने उगला जहर, कहा- युद्ध को दिमाग में रख तैयार रहे सेना
राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सैनिकों से खुद को इलीट फोर्स के रूप में विकसित करने के लिए कहा है।

बीजिंग, पीटीआइ। भारत के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच चीन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग मंगलवार को सैनिकों के बीच पहुंचे। वहां उन्होंने सैनिकों से युद्ध की बात दिमाग में रखकर खुद को तैयार रखने के लिए कहा। यही नहीं चीनी राष्ट्रपति ने मरीन कॉ‌र्प्स मुख्यालय में सैनिकों से खुद को इलीट फोर्स के रूप में विकसित करने के लिए कहा। इलीट फोर्स वह सुरक्षा बल होता है जो हर स्थिति में त्वरित जवाबी कार्रवाई करने में सक्षम होता है।

prime article banner

चीन में सेना ने मरीन कॉ‌र्प्स को नौसेना को सहयोग देने के लिए तैयार किया है। इनकी तैनाती चीन के विदेशी सैन्य ठिकानों पर की जाएगी। चीन में चिनफिंग राष्ट्रपति और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव होने के साथ ही सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के चेयरमैन भी हैं, जो सैन्य बलों का सुप्रीम कमांडर होता है। मंगलवार को उन्होंने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की नेवी मरीन कॉ‌र्प्स के चाओझोऊ स्थित मुख्यालय का दौरा किया। मरीन कॉ‌र्प्स के 2017 में गठन के बाद यह पहला मौका था जब चिनफिंग उसके मुख्यालय गए हैं।

2015 में सेना के पुनर्गठन की चिनफिंग की घोषणा के बाद करीब तीन लाख सैनिक थलसेना से कम किए गए जबकि नौसेना और वायुसेना का विस्तार किया गया। चीन ने ऐसा अपने वैश्विक प्रभाव में बढ़ोतरी करने की नीयत से किया। मरीन कॉ‌र्प्स में सैनिकों की संख्या जल्द ही एक लाख करने की योजना है। इन जवानों को रणनीतिक महत्व वाले पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह और ¨हद महासागर के जिबूती स्थित चीन के सैन्य ठिकाने पर तैनात किया जाएगा।

मरीन कॉ‌र्प्स के कमांडरों के साथ बातचीत में चिनफिंग ने जवानों को कार्रवाई के लिए हमेशा तैयार रहने की स्थितियों में रखने को कहा। इसके लिए खास प्रशिक्षण, लक्ष्य निर्धारित करने और लड़ाई के खास तरीके विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मरीन कॉ‌र्प्स को इस तरह से तैयार किया जाए कि वह चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए सबसे अहम जिम्मेदारी संभालने के साथ ही समुद्री अधिकारों की रक्षा कर सके और वैश्विक जिम्मेदारियां संभाल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.