Move to Jagran APP

चीन के राष्ट्रपति ने दी चेतावनी, कहा- आसपास ही है कोरोना वायरस, कोई एक देश नहीं हो सकता सुरक्षित

पिछले साल चीन से ही महामारी कोविड-19 की शुरुआत हुई थी।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 02:41 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 02:41 PM (IST)
चीन के राष्ट्रपति ने दी चेतावनी, कहा- आसपास ही है कोरोना वायरस, कोई एक देश नहीं हो सकता सुरक्षित
चीन के राष्ट्रपति ने दी चेतावनी, कहा- आसपास ही है कोरोना वायरस, कोई एक देश नहीं हो सकता सुरक्षित

बीजिंग, एएफपी। कोविड-19 के मद्देनजर देश की उपलब्धि की सराहना करते हुए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चेतावनी भी दी है। राष्ट्रपति ने कहा कि यह बीमारी अभी भी है । इस घातक वायरस से कोई भी देश अकेले सुरक्षित नहीं हो सकता। बता दें कि पिछले साल के अंत में नॉवेल कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला चीन के वुहान में ही आया था जिसके बाद 2-3 महीनों में ही इसने पूरी दुनिया को अपने चपेट मे ले लिया। 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया।

loksabha election banner

 अब तक पूरी दुनिया में कोविड-19 के लिए वैक्सीन विकसित करने में सफलता नहीं मिल सकी है। हालांकि रूस ने पिछले माह यह वैक्सीन विकसित करने का दावा किया। रूस द्वारा विकसित वैक्सीन का नाम स्पूतनिक V रखा गया है। 

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी दुनिया भर में संक्रमण के मामलों पर नजर रख रही है। दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ 75 लाख के पार चली गई है वहीं मरने वालों का आंकड़ा 8 लाख 79 हजार से अधिक हो गया है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर साइंसेज एंड इंजीनियरिंग ने अपने नवीनतम अपडेट में बताया कि बुधवार सुबह तक दुनिया भर के कुल 2 करोड़ 75 लाख 57 हजार 7 सौ 42 लोग संक्रमित हो चुके और इसके कारण मरने वालों का आंकड़ा 8 लाख 97 हजार 3 सौ 83 है। दुनिया भर में सबसे अधिक संक्रमित देशों में पहले नंबर पर अमेरिका है जहां अब तक 63 लाख 27 हजार 9 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं और 1 लाख 89 हजार 6 सौ 53 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद भारत का नाम आता है जो हाल में ही ब्राजील से संक्रमण के मामलों में अधिक हो गया। यहां अब तक कुल 43 लाख 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.