Move to Jagran APP

विदेशों से सामान खरीदने पर चीनी शहरों ने लगाई पाबंदी, कोरोना के डर से कोरियर सेवाएं भी रोकीं

चीन के सीमावर्ती शहर हीहे में काउंटियों और जिलों ने विदेशों से सामान खरीदने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही वहां कोरियर सेवाएं भी बंद कर दी गईं हैं। यहां मंगोलिया से खरीदे गए सामान में कोरोना वायरस पाया गया था।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 01:51 PM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 02:03 PM (IST)
विदेशों से सामान खरीदने पर चीनी शहरों ने लगाई पाबंदी, कोरोना के डर से कोरियर सेवाएं भी रोकीं
चीन के सीमावर्ती शहर हीहे में काउंटियों और जिलों में पाबंदी लगाई गई।(फोटो: प्रतीकात्मक)

बीजिंग/नई दिल्ली, आइएएनएस। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के सीमावर्ती शहर हीहे में काउंटियों और जिलों ने कहा है कि उन्होंने विदेशों से सामान खरीदने को पूरी तरह से निलंबित कर दिया है। ये फैसला उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र के एरेनहोट शहर के निवासियों द्वारा मंगोलिया से खरीदे गए सामान में संपर्क के आने के बाद कोरोना पाजिटिव होने के बाद लिया गया है। एरेनहॉट के पांच निवासियों ने हाल ही में शहर की महामारी की रोकथाम और नियंत्रण कार्य दल को सूचना दी थी कि उन्होंने मंगोलिया से खरीदे गए सामान को प्राप्त किया था जो टेस्ट में कोविड -19 पाजिटिव पाया गया था।

loksabha election banner

यह 11 नवंबर को वार्षिक खरीदारी की होड़ के रूप में आता है। अन्य स्थानों ने तब से विदेशों से खरीदे गए सामानों पर अपना नियंत्रण कड़ा कर लिया है। एजेंसी के अनुसार, रसद और कोरियर कंपनियों को आदेश दिया जाता है कि वे विदेश से पहले से प्राप्त माल को सील कर विशेष रूप से निर्दिष्ट क्षेत्र में रखें, जिसके बाद वे स्थानीय महामारी रोकथाम और नियंत्रण अधिकारियों को रिपोर्ट करें। आदेश का उल्लंघन करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाएगा यदि वे कोरोनावायरस प्रसार के लिए जिम्मेदार हैं।

ऐहुई जिले में कोरोना वायरस के एक स्थानीय मामले के साथ-साथ तीन मामलों की रिपोर्ट के बाद हीहे ने 28 अक्टूबर को एक सख्त लाकडाउन लगा दिया था। स्पुतनिक ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों ने आबादी की आवाजाही पर सख्त नियंत्रण स्थापित किया है। अब तक इस शहर में कोरोना वायरस के 200 मामले सामने आ चुके हैं।

चीन के 20 प्रांतों में फैला कोरोना संक्रमण

चीन में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। महामारी ने अबतक 20 प्रांतों के 44 शहरों में पांव पसार लिया है। देश में 918 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का दावा है कि चीन में बाहर से आने वाले मामले दबाव पैदा कर रहे हैं। देश में शनिवार को 74 नए मामले सामने आए। उधर, दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 24.95 करोड़ को पार कर चुका है। कोविड की वजह से 50.4 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.