चंद्र नववर्ष के चलते हाई अलर्ट पर चीन के कई शहर, जानें ओमिक्रोन के कारण किन देशों से रद्द की उड़ानें

चंद्र नव वर्ष की छुटियों की यात्रा को देखते हुए बीजिंग सहित अन्य क्षेत्रों में ओमिक्रोन वैरिएंट के कई मामले सामने आने के बाद कई शहरों को कोविड-19 हाई अलर्ट पर रखा गया है। 1 फरवरी को चंद्र नव वर्ष के चलते लाखों लोग चीन की यात्रा करते हैं।

Geetika SharmaPublish: Mon, 17 Jan 2022 11:59 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 03:18 PM (IST)
चंद्र नववर्ष के चलते हाई अलर्ट पर चीन के कई शहर, जानें ओमिक्रोन के कारण किन देशों से रद्द की उड़ानें

बीजिंग, रायटर। सोमवार से चंद्र नव वर्ष की छुटियों की यात्रा का मौसम शुरू हो गया है। इसके चलते बीजिंग सहित अन्य क्षेत्रों में ओमिक्रोन वैरिएंट के कई मामले सामने आने के बाद चीन के कई शहरों को कोविड-19 हाई अलर्ट पर रखा गया है। अधिकारियों ने काफी तेजी से फैलने वाले वैरिएंट ओमिक्रोन के मामलों को देखते हुए कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर चेतावनी जारी की है। 1 फरवरी को चंद्र नव वर्ष के चलते लाखों लोग चीन की यात्रा करते हैं। मध्य चीन में लुओयांग और दक्षिण में जियांग जैसे शहरों ने रविवार को कहा कि यात्रियों को शहर में अपनी यात्रा से तीन दिन पहले यहां के समुदायों, नियोक्ताओं या होटलों को सूचना देनी होगी।

आयातित सामान से ओमिक्रोन के मामले बढ़ने की संभावना

दक्षिण-पश्चिमी शहर युलिन ने शनिवार को कहा कि शहर में आने वाले लोगों को यात्रा से एक दिन पहले एक आनलाइन फार्म भरना चाहिए, जिसमें उनके स्वास्थ्य और पिछली यात्रा का विवरण शामिल होना चाहिए। पिछले हफ्ते के अंत में राजधानी बीजिंग और दक्षिणी प्रौद्योगिकी केंद्र शेन्जेन में घरेलू संक्रमण ओमिक्रोन का एक-एक मामला सामने आया है। शहर के रोग नियंत्रण प्राधिकरण के एक अधिकारी पैंग जिंगहुओ ने सोमवार को कहा कि बीजिंग में आयातित सामान के साथ ओमिक्रोन के मामले सामने आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। बीजिंग नगर स्वास्थ्य आयोग के उप निदेशक ली आंग ने कहा कि एक स्थानीय अस्पताल में नौ ओमाइक्रोन संक्रमितों को भर्ती कराया गया था, जिनमें से छह का अभी भी इलाज चल रहा है।

घरेलू संक्रमण ओमिक्रोन के मामले आए सामने

सरकारी टेलीविजन ने सोमवार बताया कि अभी तक कम से कम पांच क्षेत्रों में और नगर पालिकाओं में घरेलू ओमिक्रोन संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 14 प्रांतीय क्षेत्रों में विदेशों से आने वाले यात्रियों में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। चीन ने 86.6% वैक्सीनेशन रेट के बावजूद किसी भी घरेलू संक्रमण को जल्दी से रोकने के अपने दिशानिर्देश को बदलने का कोई संकेत नहीं दिखाया है। कई स्थानीय सरकारों ने पहले ही लोगों को छुट्टियों के दौरान शहर से अनावश्यक रूप से बाहर न जाने की सलाह दी है, जबकि दर्जनों अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को रद्द किया गया है।

2022 में चीन ने 74 देशों की उड़ाने की रद्द

चीन के विमानन नियामक ने सोमवार को कहा कि वह कोरोना के मामलों को देखते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका से दो उड़ानों को निलंबित कर देगा। इसके साथ ही इस साल चीन से ओमिक्रोन फैलने वाले देशों से रद्द की गई उड़ानों की कुल संख्या 76 हो जाएगी। चीन ने सोमवार को 163 घरेलू संक्रमण मामलों की पुष्टी की है, जो रविवार 65 मामले ज्यादा है। रविवार को तियानजिन और आन्यांग शहरों से अत्याधिक मामले सामने आए हैं, जहां घरेलू समूहों में ओमिक्रोन के मामले पाए गए हैं। अधिकारियों ने दोनों शहरों में लोगों की अनावश्यक आवाजाही और बाहर की यात्राएं पर रपो लगाई है।

Edited By Geetika Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept