Move to Jagran APP

चांद के अनदेखे हिस्‍से की ओर उतरेगा चीन का यान, जानेगा आठ मील गहरे गड्ढे का रहस्‍य

चीन अंतरिक्ष की दुनिया में बड़ी पहल करने जा रहा है। उसका यान चांद के अनदेखे हिस्‍सा में उतरेगा और वहां के रहस्‍य की पड़ताल करेगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 05:41 PM (IST)
चांद के अनदेखे हिस्‍से की ओर उतरेगा चीन का यान, जानेगा आठ मील गहरे गड्ढे का रहस्‍य
चांद के अनदेखे हिस्‍से की ओर उतरेगा चीन का यान, जानेगा आठ मील गहरे गड्ढे का रहस्‍य

बीजिंग, एजेंसी। चीन अंतरिक्ष की दुनिया में बड़ी पहल करने जा रहा है। उसका यान चांद के अनदेखे हिस्‍सा में उतरेगा और वहां के रहस्‍य की पड़ताल करेगा। चीन के नेशनल स्‍पेस एडमिनिस्‍ट्रेशन ने कहा है कि उनका यान चांद के अनदेखे हिस्‍से पर गुरुवार को लगभग 1:00 बजे एएम पर उतरेगा।

loksabha election banner

उनका यान 'चांग इ-4' का लक्ष्य दक्षिणी ध्रुव-ऐटकन घाटी स्थित एक गड्ढा है, जिसका प्रभाव सौर मंडल में सबसे ज्‍यादा है। यह चंद्रमा पर लगभग 1,600 मील आर-पार और आठ मील गहरा सबसे बड़ी, सबसे पुरानी और सबसे गहरी घाटी है। 

क्‍यों रहता है चांद की एक ओर अंधेरा 
चांद का हमेशा एक ही हिस्‍सा हमें इसलिए दिखता है क्‍योंकि जिस गति से वह पृथ्‍वी के चक्‍कर लगाता है, उसी गति से अपनी धुरी पर भी चक्‍कर लगाता है। यही कारण है कि चांद का एक हिस्‍सा हमें नहीं दिखाई देता है।

यान में लैंडर और रोवर का इस्‍तेमाल
यान में एक लैंडर और एक छोटा छह पहियों वाला रोवर शामिल होता है जो चंद्रमा की सतह का पता लगाएगा। वे विकिरण के स्तर को पता लगाएंगे और चांद के सतह से मिट्टी के नमूने इकट्ठा करेंगे, जिसे चीन 2030 में इकट्ठा करने की उम्मीद करता है। चंदमा पर पौधों को उगाने की कोशिश में यान 'चांग इ-4' के लैंडर में एक कनस्तर को बांधकर बीज और रेशम के कीड़ों के अंडे से भरा जाता है। भविष्य में चंद्रमा की चौकी पर अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा अंकुरित भोजन का उपयोग किया जाएगा।

चीन का अंतरिक्ष कार्यक्रम बड़ी तकनीकी उड़ान 
यदि यह मिशन सफल हुआ तो 'चांग इ-4' यान पहली बार चंद्रमा के अंधेरे पक्ष को छूने की सफलता को हासिल करेगा, जोकि काफी हद तक वैज्ञानिकों के लिए एक रहस्य बना हुआ है। मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के एक चंद्रमा के बारे में शोध करने वाले  वैज्ञानिक कैथरीन जॉय ने कहा कि चांद के दूसरे पक्ष की आरे जाना चीन के लिए एक प्रमुख तकनीकी उड़ान है। चीनी चंद्र अंतरिक्ष कार्यक्रम बहुत महत्वाकांक्षी है। चंद्रमा का अंधेरा पक्ष स्थायी रूप से पृथ्वी से दूर है क्योंकि चट्टानी दुनिया हमारे ग्रह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में बंद रहने के लिए पर्याप्त है। 

वैज्ञानिकों का मानना है कि अनदेखे हिस्‍से का वॉन कार्मन प्रभाव गड्ढे के कारण है, जहां चीनी यान चांग इ-4 उतरेगा, जिसमें ऐसी चट्टानें शामिल हैं जो आमतौर पर चंद्रमा की सतह पर नहीं मिलती हैं। चंद्रमा के अंधेरे पक्ष के बारे में वैज्ञानिकों के लिए हमेशा रहस्य बना हुआ था क्योंकि मिशन के लैंडर और रोवर हमेशा पृथ्वी से दूर होंगे। इस मिशन का नियंत्रण उनके साथ एक प्रसारण करने वाले एक उपग्रह के माध्यम से होगा, जो चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है।

यान के लैंडर को कम-आवृत्ति वाले रेडियो स्पेक्ट्रोमीटर नामक विकिरण-पता लगाने वाले उपकरणों से लैस किया जाता है। ये बिग बैंग के बाद पहले कुछ सौ मिलियन वर्ष ब्रह्मांड के 'अंधेरे युग’के बारे में अधिक जानने के लिए वातावरण में रेडियोधर्मी कणों को स्कैन करेंगे।

चंद्रमा का अनदेखे हिस्‍सा मानव के बसने के लिए आदर्श है क्योंकि यहां पानी बर्फ के रूप में रहता है। यान से बंधा लैंडर से बंधे जर्मन विकिरण डिटेक्टर यह परीक्षण करेंगे कि लोगों के लिए लंबे समय तक जीवित रहना कितना खतरनाक होगा। रोवर सौर पैनलों द्वारा संचालित होता है और उसके ऊपर एक कैमरे होता है जो लगातार छवियों को कैद करता है और दृश्यमान और अवरक्त प्रकाश को मापकर चंद्रमा के चट्टान के रासायनिक मिश्रण का विश्लेषण करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.