Move to Jagran APP

China Mars Mission : मंगल ग्रह पर बर्फ का पता लगाएगा चीन, अंतरिक्ष में भेजा 'तिओनवेन 1'

चीन ने अंतरिक्ष यान तिआनवेन 1 दक्षिण चीन के हेनान प्रांत के वेनचांग स्पेस लॉन्च सेंटर से रवाना किया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 01:28 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 02:01 PM (IST)
China Mars Mission : मंगल ग्रह पर बर्फ का पता लगाएगा चीन, अंतरिक्ष में भेजा 'तिओनवेन 1'

बीजिंग, एजेंसी। चीन ने मंगल ग्रह के लिए अपने पहले अंतरिक्ष यान 'तिआनवेन-1' को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। यह यान मंगल की सतह पर किन जगहों पर बर्फ है, इसका पता लगाएगा। चीन का सबसे हैवी रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 Y4 यान को लेकर रवाना हुआ। तिआनवेन 1 दक्षिण चीन के हेनान प्रांत के वेनचांग स्पेस लॉन्च सेंटर से रवाना किया गया है। चीन ने दावा किया है कि इस यान से अनंत अंतरिक्ष में खोज के लिए नए युग की शुरूआत होगी।

loksabha election banner

चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, 2000 सेकेंड की उड़ान के बाद तिआनवेन 1 पृथ्वी और मंगल की कक्षा में प्रवेश कर, मंगल ग्रह की तरफ रवाना हो गया। यान को मंगल ग्रह के गुरुत्वाकर्षण वाले इलाके में प्रवेश करने के लिए, करीब सात महीने का समय लगेगा और अगले साल 2021 में यह वहां पहुंचेगा। इसके अलावा, मंगल की सतह पर लैंड करने के लिए अंतरिक्ष यान अपने साथ रोवर ले गया है।

पढ़ें इसकी खासियतें-

तिआनवेन-1 को मंगल के इक्वेटर के ठीक उत्तर में 'यूटोपिया इंपैक्ट बेसिन' के पास उतारने का लक्ष्य रखा गया है। यह रोवर मंगल ग्रह पर वातावरण का अध्ययन करेगा। बताया जा रहा है कि, इस यान की रूपरेखा नासा के 2000 के दशक के 'स्पिरिट एंड अपॉर्च्युनिटी' से मिलती-जुलती है।

तिआनवेन-1 का भार 240 किलोग्राम के लगभग है और इसमें आसानी से मोड़े जा सकने वाले सोलर पैनल लगे हुए हैं। इसके अलावा इसमें एक लंबा पंखा भी लगा है, जिससे तस्वीर खींचने और यान को नैविगेट करने में भी सहायता मिलती है। चीन का कहना है कि इस मिशन का लक्ष्य मंगल की सतह पर किन जगहों पर बर्फ है इसका पता लगाना है। इसके लिए इसमें पांच उपकरण भी लगाए गए हैं, जिनसे मंगल ग्रह पर मौजूद पत्थरों का विशलेषण करने एवं पानी या बर्फ की तलाश करने में मदद मिलेगी।

जागरण ऐप के 'फटाफट खबरों' से दो मिनट में जानें देश-दुनिया की हर बड़ी ख़बर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.