Move to Jagran APP

चीन: COVID-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी, कई लोगों को हो रही स्वास्थ्य समस्याएं

चीन में कोरोना वायरस की वैक्सीन की डोज लेने के बाद कई लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा ही अनुभव साझा करते हुए लोकप्रिय लेखक और स्तंभकार कान चाई ने भी साझा किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 02:00 PM (IST)
चीन: COVID-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी, कई लोगों को हो रही स्वास्थ्य समस्याएं
चीन में कोरोना वायरस वैक्सीन की डोन लेने के बाद लोगों ने साझा किया अपना अनुभव।

बीजिंग, एपी। चीन में कोरोना वायरस की वैक्सीन की  डोज लेने के बाद कई लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा ही अनुभव साझा करते हुए लोकप्रिय लेखक और स्तंभकार  कान चाई ने कहा कि पहले शॉट के बाद, उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं थी। लेकिन, चीन में आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृत एक COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक के बाद कान चाई को अजीब लगा।

loksabha election banner

लोकप्रिय लेखक और स्तंभकार ने इस महीने की शुरुआत में एक वेबिनार पर कहा कि जब मैं सड़क पर गाड़ी चला रहा था, तो मुझे अचानक चक्कर आया, मुझे ऐसा लगा की  जैसे कि मैं नशे में गाड़ी चला रहा था।

मुझे जैसे ही कार को रोकने के लिए जगह मिली, थोड़ा आराम किया और फिर मुझे बेहतर महसूस हुआ। सामान्य उपयोग के लिए अंतिम विनियामक अनुमोदन से पहले, उन सैकड़ों हजारों लोगों में से एक दुर्लभ खाता है, जिन्हें चीनी टीके दिए गए हैं।

यह एक असामान्य कदम है जो नैतिक और सुरक्षा सवालों को उठाता है, क्योंकि दुनिया भर में कंपनियों और सरकारों ने एक वैक्सीन विकसित करने के लिए दौड़ लगाई है जो नए कोरोनोवायरस के प्रसार को रोक देगा।

चीनी कंपनियों ने पहले अपने शीर्ष अधिकारियों को टीका देने के लिए ध्यान आकर्षित किया और उनकी सुरक्षा और प्रभावकारिता का परीक्षण करने के लिए मानव परीक्षणों से पहले प्रमुख शोधकर्ताओं ने भी शुरुआत की थी। हाल के महीनों में, उन्होंने जून में स्वीकृत आपातकालीन उपयोग के तहत एक बड़ी संख्या में इसे इंजेक्ट किया है, और यह संख्या बढ़ने की ओर अग्रसर दिखाई देती है।

एक चीनी स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि चीन, जिसने काफी हद तक इस बीमारी को मिटा दिया है, उसे वापस आने से रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। लेकिन एक बाहरी विशेषज्ञ ने आपातकालीन उपयोग की आवश्यकता पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसकी जरुरत ही क्या है जब वायरस अब उस देश में नहीं फैल रहा है जहां पहली बार इसका पता चला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.