Move to Jagran APP

चीन ने विदेशी पर्यटकों को तिब्बत जाने पर लगाई रोक, ये है वजह

चीन ने अगले कुछ हफ्ते तक विदेशी पर्यटकों के तिब्बत आने पर रोक लगा दी है। राजनीतिक रूप से अहम कुछ तारीखों को देखते हुए चीन ने यह कदम उठाया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 06:33 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 06:33 PM (IST)
चीन ने विदेशी पर्यटकों को तिब्बत जाने पर लगाई रोक, ये है वजह
चीन ने विदेशी पर्यटकों को तिब्बत जाने पर लगाई रोक, ये है वजह

बीजिंग, एपी। चीन ने अगले कुछ हफ्ते तक विदेशी पर्यटकों के तिब्बत आने पर रोक लगा दी है। राजनीतिक रूप से अहम कुछ तारीखों को देखते हुए चीन ने यह कदम उठाया है। इस कदम से तिब्बत की स्वायत्तता और उस पर चीन के दबाव को लेकर फिर सवाल उठ रहे हैं।

loksabha election banner

विभिन्न ट्रैवल एजेंसियों का कहना है कि विदेशी पर्यटकों को पहली अप्रैल तक तिब्बत में आने से रोका गया है। यह स्पष्ट नहीं है कि रोक कब से लगाई गई। कुछ समूहों के मुताबिक इस महीने की शुरुआत में ही यह प्रतिबंध लगा दिया गया था। प्रतिबंध की पुष्टि कई एजेंसियों की वेबसाइट से हुई है।

10 मार्च को यहां चीन के खिलाफ 1959 में हुए आंदोलन के 60 साल पूरे हो रहे हैं। इसी आंदोलन के बाद तिब्बत के बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को निर्वासित होकर भारत आना पड़ा था। सात सदी से ज्यादा समय से तिब्बत पर अपना अधिकार मानने वाली चीन सरकार ने दलाई लामा को खतरनाक अलगाववादी का दर्जा दिया है।

इसके अलावा, 2008 में ल्हासा में हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों की भी 14 मार्च को वर्षगांठ है। इन तारीखों को ध्यान में रखते हुए हर ओर बड़ी तादाद में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। विदेशी पत्रकारों, राजनयिकों और पर्यटकों का प्रवेश पूरी तरह बंद कर दिया गया है। जानकारों का कहना है कि पर्यटकों का आना प्रतिबंधित करने का यह सिलसिला हर साल चलता है। हालांकि इस बार आंदोलन की 60वीं वर्षगांठ ने सरकार को ज्यादा सतर्क कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.