Move to Jagran APP

चीन की सेना ने कहा- भारत-चीन संबंधों में हो रहा सुधार, पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

पीएलए ने दोनों देशों के रिस्तों में हो रहे सुधार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 11:06 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 11:06 PM (IST)
चीन की सेना ने कहा- भारत-चीन संबंधों में हो रहा सुधार, पीएम मोदी को दिया धन्यवाद
चीन की सेना ने कहा- भारत-चीन संबंधों में हो रहा सुधार, पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

बीजिंग, पीटीआइ। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People's Liberation Army) ने कहा है कि भारतीय सेना (Indian Army) के साथ रणनीतिक वार्ता, वास्तविक सहयोग और आदान-प्रदान में उसके रिश्ते में सुधार आ रहा है। पीएलए ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (President Xi Jinping) के प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

loksabha election banner

दोनों सेनाओं के बीच संबंधों की उत्साहजनक तस्वीर पेश करते हुए रक्षा प्रवक्ता कर्नल वु किआन ने कहा कि हाल ही में भारत में संपन्न आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त अभ्यास से दोनों तरफ की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है। दोनों पक्ष क्षेत्रीय स्थिरता के साथ ही आतंकवाद से लड़ाई के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों देशों की सेनाएं 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की निगरानी जैसा दुरूह कार्य करती हैं।

कर्नल वु ने कहा, 'भारत-चीन सैन्य संबंध संपूर्ण रिश्ते का महत्वपूर्ण अवयव है।' उनसे पूछा गया था कि इस साल अपने भारतीय समकक्ष के साथ संबंधों को लेकर पीएलए का विचार क्या है।

पीएलए ने मोदी और शी को धन्यवाद दिया                          

उन्होंने कहा, 'दोनों देशों के प्रमुखों के प्रयास को धन्यवाद कि सैन्य रिश्ते में सुधार हो रहा है। दोनों देश रणनीतिक वार्ता बनाए रख रहे हैं और वास्तविक सहयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही अपनी सीमाओं के साथ आदान-प्रदान भी मजबूत कर रहे हैं।'

मोदी और शी के बीच हुई शिखर वार्ता                               

2018 में वुहान और इस वर्ष चेन्नई में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच हुई शिखर वार्ता में सैन्य संबंध महत्वपूर्ण अवयव था। दोनों नेताओं के बीच 2017 में डोकलाम में 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद शिखर वार्ताएं हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.