Move to Jagran APP

चीन को दंडित करने के मूड में अमेरिका, कोविड-19 को वैश्‍विक महामारी बनाने का आरोप

अगर चीन थोड़ी सी सक्रियता दिखाता तो आज कोरोना वायरस का संक्रमण महामारी के रूप में नहीं आता। अमेरिका इसे लेकर चीन को दंडित करने के मूड में है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 11:25 AM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 11:25 AM (IST)
चीन को दंडित करने के मूड में अमेरिका, कोविड-19 को वैश्‍विक महामारी बनाने का आरोप
चीन को दंडित करने के मूड में अमेरिका, कोविड-19 को वैश्‍विक महामारी बनाने का आरोप

वाशिंगटन, प्रेट्र। व्‍हाइट हाउस (White House) ने शुक्रवार को कहा कि चीन ने महामारी के हालात को उचित तरीके से काबू नहीं किया। दरअसल, पिछले साल के अंतिम महीने दिसंबर में चीन के ही वुहान शहर में कोविड-19 का पहला मामला आया था। लेकिन चीन इस महामारी को रोकने और इस पर काबू करने के सवालों पर जवाब देने से कतरा रहा है और गोल मोल सा जवाब देता रहा है।

loksabha election banner

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का गुस्‍सा चीन के प्रति कम नहीं हो रहा है क्‍योंकि यहां के हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। उन्‍होंने शुक्रवार को स्‍पष्‍ट कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने के मामले में चीन की लापरवाही सबके सामने हैं और अब उसके सामने बढ़े हुए टैरिफ (अतिरिक्त टैक्स) झेलने का एकमात्र विकल्‍प है।

इस घातक वायरस ने पूरी दुनिया में अब तक 2,35,000 से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला दिया है जिसमें 64,000 अमेरिकी नागरिक हैं। दुनिया भर में अब तक इस वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा तीस लाख से अधिक हो गया है। अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन व ऑस्‍ट्रेलिया समेत ऐसे अनेक देश हैं जो चीन को महामारी के लिए दोषी ठहरा रहे हैं। गुरुवार को राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन को दंडित करने के लिए टैरिफ के इस्‍तेमाल का संकेत दिया लेकिन अगले ही दिन मार्केट में गिरावट दर्ज की गई।

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने भी चीन पर अपना क्रोध उगला था। उन्‍होंने चीन पर नॉवेल कोरोना वायरस संक्रमण फैलने मामले में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था। विदेश मंत्री पोंपियो ने कहा था कि वैसे तो चीन कह रहा है कि उसने सारी जानकारी दी जबकि हमारे पास इस घातक वायरस के सैंपल तक नहीं हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि चीन अपने देश के लोगों से बात करने नहीं दे रहा है और इस वायरस के फैलने को लेकर सही जवाब या जानकारी नहीं दे रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.