China: मूसलाधार बारिश से चीन की सड़कों पर उतरा सैलाब, भारी बारिश ने बरपाया कहर, जियांग्शी में 80,000 से अधिक प्रभावित

चीन के मध्य प्रांत हेनान की राजधानी झेंग्झौ में मूसलाधार बारिश में कई मौतें हुईं और चीन ने मीडिया आउटलेट के अनुसार मध्य प्रांत में अपने आपातकालीन बचाव और आपदा राहत प्रयासों को और तेज कर दिया था।

Shashank Shekhar MishraPublish: Tue, 14 Jun 2022 06:46 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jun 2022 06:46 PM (IST)
China: मूसलाधार बारिश से चीन की सड़कों पर उतरा सैलाब, भारी बारिश ने बरपाया कहर, जियांग्शी में 80,000 से अधिक प्रभावित

जियांग्शी, एएनआइ। चीनी अधिकारियों के मुताबिक पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत में 80,000 से अधिक निवासी रविवार से शुरू हुई मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए हैं। प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार मंगलवार दोपहर 2 बजे से तीसरे स्तर पर बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू कर दी गई है। भीषण मौसम ने 4,200 हेक्टेयर फसलों को नुकसान पहुंचाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कुल 6,990 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले सप्ताह में जियांग्शी के कुछ हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। जिससे निचले इलाकों में खतरनाक बाहरी बिजली आपूर्ति को काटने, लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित करने का भी सुझाव दिया है।

चीन की केंद्रीय सरकार ने स्थानीय सरकारों को उचित तैयारी करने, भारी बारिश से प्रभावित सड़क खंडों में यातायात नियंत्रण उपायों को लागू करने और जल-जमाव वाले क्षेत्रों में यातायात का मार्गदर्शन करने की सलाह दी है।

चीन को कई  मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान

अधिकारियों ने मौसम परिवर्तन और कुशल बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत प्रयासों की बारीकी से निगरानी करने का आह्वान किया है। भारी बारिश ने खेत और घरों को नष्ट करने के बाद लगभग 2.65 बिलियन युआन (लगभग 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान किया है। इस अवधि के दौरान कुल लगभग 83,000 लोगों को निकाला गया।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, 28 मई से मूसलाधार बारिश और बारिश के कारण आई बाढ़ ने प्रांत के 80 जगहों पर कहर बरपा रखा है। पिछले साल, चीन के मध्य प्रांत हेनान की राजधानी झेंग्झौ में मूसलाधार बारिश में कई मौतें हुईं और चीन ने मीडिया आउटलेट के अनुसार, मध्य प्रांत में अपने आपातकालीन बचाव और आपदा राहत प्रयासों को और तेज कर दिया था।

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय (एमईएम) ने दूरदराज के जल आपूर्ति ट्रकों और रबर नौकाओं के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जल बचाव में विशेषज्ञता वाले अग्निशामकों की एक टीम को तैनात किया था। चीन में चार-स्तरीय रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें लाल सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, इसके बाद नारंगी, पीला और नीला होता है।

Edited By Shashank Shekhar Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept