Move to Jagran APP

चीन ने ऑस्ट्रेलिया के कोरोना वायरस को काबू में करने के सवाल को खारिज करते हुए पूर्ण विरोध जताया

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिस पायने ने वायरस की उत्पत्ति और प्रसार की एक अंतरराष्ट्रीय जांच का आह्वान किया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 02:56 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 02:56 PM (IST)
चीन ने ऑस्ट्रेलिया के कोरोना वायरस को काबू में करने के सवाल को खारिज करते हुए पूर्ण विरोध जताया
चीन ने ऑस्ट्रेलिया के कोरोना वायरस को काबू में करने के सवाल को खारिज करते हुए पूर्ण विरोध जताया

बीजिंग, रॉयटर्स। चीन ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के इस सवाल को आधारहीन बताया जिसमें पूछा गया था कि बीजिंग ने कोरोना वायरस महामारी को कैसे हैंडल किया। यह कहते हुए कि हालांकि कोरोना वायरस का प्रकोप हर कोई देख रहा था लेकिन चीन के आधिकारिक मौत के आंकड़े की सटीकता पर संदेह है। ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री, मारिस पायने ने वायरस की उत्पत्ति और प्रसार की एक अंतरराष्ट्रीय जांच का आह्वान किया। कहा पिछले साल वुहान से निकले इस वायरस को चीन ने कैसे पकड़ा इसपर जोर दिया जाना चाहिए। बताया गया कि तब से अब तक वायरस के कारण दुनिया भर में 2.4 मिलियन लोगों संक्रमित हो चुके हैं और 160,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। इस कारण प्रमुख शहरों में जीवन और व्यवसाय को झटका लगा है।

loksabha election banner

बीजिंग में एक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पायने की टिप्पणी पूरी तरह से तथ्यात्मक आधार के बिना थी। यह कहते हुए कि चीन की पारदर्शिता निराधार थी और उसने अपने लोगों के बलिदान के प्रति सम्मान में कमी दिखाई। चीन इस पर गहरी चिंता और पूर्ण विरोध व्यक्त करता है। गेंग शुआंग ने एक दैनिक ब्रीफिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया का रवैया अमेरिका के बाद आया।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन को खबरदार किया था। ट्रंप ने कहा था कि अगर कोरोना प्रसार के लिए चीन दोषी पाया गया तो उसको अमेरिकी कोप का शिकार होना पड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि बीजिंग को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। कोरोना वायरस का वैश्विक प्रसार के लिए अमेरिका ने साफ तौर पर चीन को दोषी ठहराया। ट्रंप ने कहा था कि कोरोना वायरस चीन के गैर-पारदर्शिता और असहयोग रवैये के कारण ही इसका तेजी से प्रसार हुआ। उन्‍होंने चीन के इस रुख पर निराशा व्‍यक्‍त की है। ट्रंप ने चीन की भूमिका के जांच के आदेश दिया है। ट्रंप ने जोर देकर कहा था कि अगर वह जानबूझकर इसके लिए जिम्‍मेदार हैं तो उनको इसके परिणाम भुगतने होंगे।

ट्रंप ने कहा था कि चीन के साथ उनका संबंध उस समय तक बहुत बेहतर था, जब तक कि घातक COVID-19 दुनिया में प्रसारित नहीं था। उन्‍होंने कहा कि गलती और जानबूझकर किए गए काम में बड़ा अंतर है। इसे समझना होगा।

वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कोरोना वायरस से चीन में होने वाली लोगों की मृत्यु के आंकड़े पर भी सवाल उठा चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चीन की ओर से जारी किए जाने वाले कोरोना संक्रमण के आंकड़ों पर यकीन नहीं है। उन्‍होंने कहा था है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की वास्तविक संख्या कहीं ज्यादा है। सोमवार को, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 12 नए संक्रमणों की सूचना दी, जिससे देश में पॉजिटिव मामलों की 828247 हो गई थी। जबकि 4,632 लोगों की मृत्यु अब तक बताई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.