Move to Jagran APP

इंसान से इंसान के बीच फैल रहा रहस्यमय कोरोनावायरस, चीन में चौथे व्यक्ति की मौत

रहस्यमय कोरोनावायरस इंसान से इंसान के बीच फैल रहा है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। वहीं इस वायरस से देश में चौथे व्यक्ति की मौत हो गई है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 10:11 AM (IST)
इंसान से इंसान के बीच फैल रहा रहस्यमय कोरोनावायरस, चीन में चौथे व्यक्ति की मौत
इंसान से इंसान के बीच फैल रहा रहस्यमय कोरोनावायरस, चीन में चौथे व्यक्ति की मौत

बीजिंग, एजेंसियां। रहस्यमय कोरोनावायरस इंसान से इंसान के बीच फैल रहा है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। इसने चिकित्सा कर्मचारियों को संक्रमित किया है। वहीं इस वायरस से देश में चौथे व्यक्ति की मौत हो गई है। 

loksabha election banner

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक मामले की जांच कर रही स्वास्थ्य आयोग की टीम के प्रमुख झोंग नानशान ने इस बात की पुष्टि की कि देश के गुआंगडोंग प्रांत में इंसान से इंसान के बीच इस फैल रहे इस रहस्यमय कोरोनावायरस का मामला सामने आया है। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार अधिकारियों ने वुहान में एक 89 वर्ष के व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है। इसके 200 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। यह वायरस वुहान के बाद राजधानी बीजिंग समेत दूसरे कई चीनी शहरों में भी फैल गया है।

रोकथाम और जिंदगियों को बचाना प्राथमिकता- चिनफिंग

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि प्रकोप की रोकथाम और जिंदगियों को बचाना हमारी प्राथमिकता है। मध्य चीन के वुहान शहर में सबसे पहले सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एसएआरएस) रोगाणु जैसे रहस्यमय कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था। वर्ष 2002 और 2003 में एसएआरएस के प्रकोप से चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हुई थी।

चार एशियाई देशों में दस्तक

वायरस ने चार एशियाई देशों में दस्तक दी है। सांस संबंधी परेशानी का कारण बनने वाला यह वायरस जापान और थाइलैंड के बाद दक्षिण कोरिया भी पहुंच गया है। दक्षिण कोरिया में सोमवार को इसका पहला मामला सामने आया।  

सीफूड मार्केट से वायरस फैलने की आशंका

वुहान के सीफूड मार्केट को इस वायरस का केंद्र माना जा रहा है। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि ऐसे कई रोगी पाए गए, जिनका इस मार्केट से कोई संबंध नहीं पाया गया।

डब्ल्यूएचओ को पशु स्रोत का संदेह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को कहा कि इस वायरस के फैलाव का स्रोत पशु प्रतीत हो रहा है। जबकि इंसान से इंसान के बीच करीबी संपर्क होने से भी संक्रमण की कुछ आशंका है।

पूरे चीन में वायरस फैलने का खतरा

चीन में नया साल बड़े उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। 25 जनवरी से शुरू होने वाले चीनी नए साल को लूनर न्यू ईयर भी कहा जाता है। इस दौरान होने वाली लंबी छुट्टी में बड़ी संख्या में लोग सैर-सपाटे के लिए जाते हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इससे पूरे देश में वायरस फैल सकता है। इसी के मद्देनजर एहतियात के लिए लोगों को मास्क भी वितरित किए जा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.