Move to Jagran APP

पिछले साल ही दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुका था कोरोना वायरस, चीन का नया दावा

चीन ने कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ा दावा किया है। चीन का कहना है कि बीते साल ही दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस महामारी फैल चुकी थी। उसने वुहान शहर से कोरोना वायरस के फैलने की बात नकारी है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 10:56 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 11:19 AM (IST)
पिछले साल ही दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुका था कोरोना वायरस, चीन का नया दावा
कोरोना वायरस को लेकर चीन का नया दावा।

बीजिंग, प्रेट्र। कोरोना वायरस को लेकर चीन ने एक बार फिर बड़ा दावा किया है। चीन का दावा है कि कोरोना वायरस महामारी बीते साल ही दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुकी थी। चीन ने शुक्रवार को दावा किया कि कोरोना वायरस का संक्रमण पिछले साल ही दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैल चुका था लेकिन वह इसे रिपोर्ट करने वाला पहला देशा था। चीन ने कहा कि वह पहला देश था, जिसने दुनिया को कोरोना महामारी के बारे में सूचना दी और इससे बचाव के कदम उठाए।

loksabha election banner

चीन ने इसके साथ ही उन रिपोर्ट्स और दावों को भी गलत बताया, जिसमें कहा गया था कि कोरोना महामारी चीन के वुहान शहर के मीट मार्केट में चमगादड़ या पैंगोलिन के जरिए फैली। चीन ने इसके साथ ही अमेरिका के उस आरोप का भी खंडन किया। गौरतलब है कि चीन का वुहान शहर वह जगह थी, जहां कोरोना वायरस का पहला संभावित मामला रिपोर्ट किया गया था। इसके बाद पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैलता गया। चीन में फिलहाल कोरोना वायरस के अब तक करीब 85 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, इसके साथ ही 4,634 लोगों की मौत भी हुई है। 

'वायरस को लेकर कम जानकारी थी'

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग(Hua Chunying) ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि कोरोना वायरस एक तरह का नया वायरस है, इसको लेकर रिपोर्ट सामने आने के बाद ज्यादा से ज्यादा तथ्य सामने आए हैं। चीनी विदेश मंत्रालय का ये जवाब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की उस टिप्पणी के बाद आया है, जिसमें उन्होंने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) पर कोरोना वायरस को लेकर जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि चीन ने कोरोना संकट को बदतर बना दिया है।

फिर से चीन जाएगी WHO की टीम

चीन ने बताया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) एक टीम यहां भेजने वाला है। अगस्त में भी डब्ल्यूएचओ की दो सदस्यीय टीम ने चीन का दौरा किया था। डब्ल्यूएचओ ने चीन में कोरोना के स्रोत(उत्पत्ति) का पता लगाने के लिए जांच की थी। गौरतल है कि बीते साल दिसंबर में चीन के वुहान में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.