Move to Jagran APP

हुआवे सीएफओ की गिरफ्तारी पर चीन नाराज, अमेरिकी राजदूत को किया तलब

चीन ने हुआवे कंपनी की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) की गिरफ्तारी को खराब बताते हुए विरोध जताने के लिए अमेरिकी राजदूत को तलब कर लिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 12:45 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 12:45 AM (IST)
हुआवे सीएफओ की गिरफ्तारी पर चीन नाराज, अमेरिकी राजदूत को किया तलब
हुआवे सीएफओ की गिरफ्तारी पर चीन नाराज, अमेरिकी राजदूत को किया तलब

बीजिंग, एएफपी। चीन ने हुआवे कंपनी की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) की गिरफ्तारी को अत्यंत खराब बताते हुए विरोध जताने के लिए रविवार को अमेरिकी राजदूत को तलब कर लिया।

prime article banner

ईरान पर लागू प्रतिबंध को तोड़ने के अमेरिकी आरोपों से घिरीं मेंग वाझोउ की गिरफ्तारी ने चीन को दुखी कर दिया है। इससे अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध को खत्म करने के प्रयासों को भी झटका लगा है।

चीनी दिग्गज टेलीकॉम कंपनी हुआवे के संस्थापक रेन झेंगफई की बेटी मेंग फिलहाल हिरासत में हैं। कनाडा के कोर्ट में सोमवार को उनकी जमानत पर सुनवाई होगी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'अमेरिका ने चीनी नागरिकों के अधिकारों और हितों का गंभीर उल्लंघन किया है। चीन इसका दृढ़ता से विरोध करता है और इस गलती को सुधारने तथा चीनी नागरिक के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट वापस लेने की मांग करता है।'

मेंग को अमेरिका के आग्रह पर एक दिसंबर को कनाडा के वेंकूवर में गिरफ्तार किया गया था। उसी दिन अर्जेटीना में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से मुलाकात की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.