Move to Jagran APP

China: चीन ने बनाया अमेरिकी अपाचे की टक्कर का अटैक हेलीकाप्टर! सेना में जल्द हो सकता है शामिल

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) एक समय रूस में बने और यूरोपीय इंजन वाले हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल करती थी लेकिन अब वह स्वदेशी डिजाइन वाले देश में बने कई तरह के हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रही है। चीन की हेलीकॉप्टर निर्माता कंपनियों ने हाल ही में पीएलए के लिए हैवी अटैक हेलीकॉप्टर बनाया है। यह हेलीकॉप्टर अमेरिका के एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर के मुकाबले में तैयार किया गया है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Mon, 08 Apr 2024 08:15 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2024 08:15 PM (IST)
चीन ने बनाया अमेरिकी अपाचे की टक्कर का अटैक हेलीकाप्टर! फोटोः एएनआई।

एएनआई, हांगकांग। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) एक समय रूस में बने और यूरोपीय इंजन वाले हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल करती थी लेकिन अब वह स्वदेशी डिजाइन वाले देश में बने कई तरह के हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रही है। चीन की हेलीकॉप्टर निर्माता कंपनियों ने हाल ही में पीएलए के लिए हैवी अटैक हेलीकॉप्टर बनाया है। यह हेलीकॉप्टर अमेरिका के एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर के मुकाबले में तैयार किया गया है।

loksabha election banner

जनवरी से किया जा रहा था टेस्ट

मार्च के अंत में इस हेलीकॉप्टर की टेस्ट फ्लाइट के समय की कई फोटो इंटरनेट मीडिया में आई हैं। माना जा रहा है कि इस हेलीकॉप्टर को जनवरी से टेस्ट किया जा रहा है। फिलहाल इस हेलीकॉप्टर को आधिकारिक रूप से कोई नाम नहीं दिया गया है। उड्डयन क्षेत्र की चीन की गतिविधियों पर नजर रखने वाले जर्मन विशेषज्ञ एंड्रियास रूपरेट ने इस नए अटैक हेलीकॉप्टर पर हैरानी जताई है।

अमेरिका के इस विमान का किया कॉपी

उन्होंने कहा कि दूर से इस हेलीकॉप्टर की तस्वीरें और उड़ान देखकर लगता है कि यह सैन्य कार्रवाई के लिए उपयुक्त है। इसमें कई तरह के सेंसर और हथियार दिखाई दे रहे हैं। इस हेलीकाप्टर की डिजाइनिंग में अमेरिकी अपाचे की तरह उड़ने और मोड़ने में सुविधाजनक बनाने की कोशिश की गई है। इसे सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के खतरे से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है।

कब होगा चीनी सेना में शामिल?

इसमें 23 एमएम कैलिबर वाली गन और राकेट-मिसाइल फिट करने वाले इंतजाम भी दिखाई दे रहे हैं। इसमें अपाचे की तरह एक रडार भी लगा हुआ है। इस हेलीकॉप्टर की नोज (अगला हिस्सा) रूसी हेलीकॉप्टर एमआई-28 एन जैसी दिखाई देती है। चीन के सैन्य मामलों के जानकारों का अनुमान है कि यह हेलीकॉप्टर कुछ सुधारों के साथ दो-तीन वर्षों में पीएलए में शामिल किया जा सकता है। लेकिन एंड्रियास रूपरेट इस पर कोई अनुमान लगाना नहीं चाहते हैं। 

यह भी पढ़ेंः China Russia News: यूक्रेन युद्ध के लिए हम जिम्मेदार नहीं, चीन ने रूसी विदेश मंत्री के बीजिंग दौरे पर दिया बयान

यह भी पढ़ेंः China Taiwan Tensions: ताइवान ने 6 चीनी नौसैनिक जहाजों और चार सैन्य विमानों को किया ट्रैक, बदले में की ये कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.