Move to Jagran APP

चीन ने सैनिकों की मौत पर टिप्पणी करने वाले शख्स को किया गिरफ्तार

उसने लिखा था कि भारत-चीन के बीच सीमा पर संघर्ष के दौरान घटिया सैन्य वाहनों की वजह से पीएलए के जवानों की मौत हुई।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 07:55 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 07:55 AM (IST)
चीन ने सैनिकों की मौत पर टिप्पणी करने वाले शख्स को किया गिरफ्तार
चीन ने सैनिकों की मौत पर टिप्पणी करने वाले शख्स को किया गिरफ्तार

बीजिंग, रायटर। चीन की पुलिस ने सोशल मीडिया पर चीनी सैनिकों की मौत पर टिप्पणी करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। उसने लिखा था कि भारत-चीन के बीच सीमा पर संघर्ष के दौरान घटिया सैन्य वाहनों की वजह से पीएलए के जवानों की मौत हुई। चीन के रक्षा मंत्रालय से संबद्ध चिनामिल डॉट कॉम की खबर के अनुसार, झोऊ उपनाम वाले व्यक्ति को ऑनलाइन अफवाहें फैलाने के मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीचैट मोमेंट्स पर लिखा था कि डोंगफेंग ऑफ-रोड व्हीकल कंपनी लिमिटेड ने जिन सैन्य वाहनों की आपूर्ति की, उनकी खराब गुणवत्ता की वजह से सीमा संघर्ष में चीनी सैनिकों की मौत हो गई।

loksabha election banner

गुरुवार को खबर में कहा गया कि डोंगफेंग कंपनी ने तीन अगस्त को पुलिस से झोऊ की ऑनलाइन पोस्ट के बारे में शिकायत की थी। झोऊ ने दावा किया था कि कंपनी के आंतरिक भ्रष्टाचार की वजह से उसके सैन्य वाहनों की खराब गुणवत्ता के चलते चीनी जवान हताहत हुए। पुलिस ने झोऊ को चार अगस्त को गिरफ्तार किया।

चीन में एक और कनाडाई नागरिक को मौत की सजा

चीन की एक अदालत ने एक कनाडाई नागरिक को मादक पदार्थ बनाने और उसको ले जाने के अपराध में मौत की सजा सुनाई है। दो दिनों में दूसरे कनाडाई को मादक पदार्थ के लिए मौत की सजा सुनाई गई है। कनाडा द्वारा 2018 में हुआवे एग्जिक्यूटिव को हिरासत में लिए जाने के बाद से अभी तक चार कनाडाई नागरिकों को मौत की सजा सुनाई जा चुकी है।

कनाडा की पुलिस द्वारा हुवावे टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझोउ को वैंकूवर में अमेरिका के वारंट पर गिरफ्तार कर लेने के बाद से कनाडा और चीन का आपसी रिश्ता खराब है। यह पूछे जाने पर कि कनाडाई नागरिक को मादक पदार्थ के अपराधी को सुनाई गई मौत की सजा मेंग के मामले से संबंधित तो नहीं है, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेंबिन ने शुक्रवार को कहा कि न्यायिक अंग मामलों को स्वतंत्र रूप से देखता है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि कनाडा-चीन के रिश्ते में दरार की असली वजह कनाडाई पक्ष जानता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.