Move to Jagran APP

China Bubonic Plague News: चीन में ब्यूबोनिक प्लेग से एक हफ्ते में दूसरी मौत, पूरा इलाका सील

China Bubonic Plague News उत्तरी चीन में एक व्यक्ति की ब्यूबोनिक प्लेग से मौत हो गई है। भीतरी मंगोलिया क्षेत्र में इस हफ्ते बीमारी से होने वाली ये दूसरी मौत है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 03:00 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 03:08 PM (IST)
China Bubonic Plague News: चीन में ब्यूबोनिक प्लेग से एक हफ्ते में दूसरी मौत, पूरा इलाका सील
China Bubonic Plague News: चीन में ब्यूबोनिक प्लेग से एक हफ्ते में दूसरी मौत, पूरा इलाका सील

बीजिंग, एपी। China Bubonic Plague News, चीन जहां कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, वहां अब ब्यूबोनिक प्लेग से एक हफ्ते में दूसरी मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, उत्तरी चीन में एक व्यक्ति की ब्यूबोनिक प्लेग से मौत हो गई है। देश के भीतरी मंगोलिया क्षेत्र में इस हफ्ते इस बीमारी से होने वाली ये दूसरी मौत है। ब्यूबोनोयर शहर के स्वास्थ्य आयोग ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि ब्यूबोनिक प्लेग के एक मामले में कई अंग फेल होने से एक मरीज की मौत हो गई।

loksabha election banner

स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि जिस क्षेत्र में यह संक्रमित व्यक्ति रहता था उसे सील कर दिया गया है और सात करीबियों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है। इसके बाद इन सभी लोगों का प्लेग टेस्ट नेगेटिव पाया गया है और उनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहा है। बाओटौ शहर के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि गुरुवार को चिकित्सा अधिकारियों ने चार दिन पहले एक अन्य व्यक्ति की मौत का कारण, एक रहस्यमयी बीमारी बताई थी। यह व्यक्ति भी भीतरी मंगोलिया क्षेत्र में रहता था।

15 साल के लड़के की मौत का मामला

इससे पहले जुलाई में चीन के पश्चिमी मंगोलिया में एक 15 साल के लड़के की ब्यूबोनिक प्लेग के कारण मौत हो गई थी। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालयके मुताबिक मरमैट(Marmot) जानवर का मांस खाने के कारण इस लड़के की मौत हुई थी।

बता दें कि चीन का दावा है कि उसने बड़े पैमाने पर प्लेग को मिटा दिया है, लेकिन कभी-कभार मामले अभी भी रिपोर्ट किए जाते हैं। चीन में ब्यूबोनिक प्लेग का आखिरी प्रकोप 2009 में देखा गया था, जब तिब्बती पठार पर किंघई प्रांत के ज़िकेतन शहर में कई लोगों की मौत हो गई थी।

क्या है ब्यूबोनिक प्लेग ?

मध्य युग में ब्लैक डेथ(Black Death) के रूप में जाना जाने वाला ब्यूबानिक प्लेग(bubonic plague) एक अत्यधिक संक्रामक और  घातक बीमारी है जो ज्यादातर रोडेंट्स(Rodents) से फैलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार यह बीमारी बैक्टीरिया यर्सिनिया पेस्टिस के कारण होती है, जो आम तौर पर छोटे स्तनधारियों और उनके पिस्सू में पाए जाने वाले एक जूनोटिक जीवाणु होते हैं, जिसमें रोग के लक्षण एक से सात दिनों के बाद दिखाई देते हैं। यह बीमारी आमतौर पर पिस्सू के काटने से फैलती है जो चूहों, चूहों, खरगोशों और गिलहरियों जैसे संक्रमित जीवों पर भोजन के लिए निर्भर करता है।

यह कैसे फैलता है ? 

फिलहाल इस बात को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है कि आखिर ब्यूबोनिक प्लेग लोगों में फैल कैसे रहा है। इसको लेकर स्थिति फिलहाल अस्पष्ट है। हालांकि, सतर्कता के तौर पर लोगों को किसी भी बीमार या मृत मर्मोट(marmot)-(बड़े और भारी कृंतक जो गिलहरियों के समान जानवर) को तुरंत रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। चीन में लोगों को जानवरों के शिकार और इन्हें खाने से मना किया गया है जो प्लेग के संक्रमण को फैला सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.