Move to Jagran APP

ब्रिटेन ने हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक नाथन ला को दी शरण, चीन के साथ बढ़ सकता है तनाव

ब्रिटेन ने हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता नाथन ला को राजनीतिक शरण दे दी है। वह गत वर्ष जुलाई से ब्रिटेन में रह रहे हैं। चीन की ओर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून थोपे जाने के बाद नाथन ने हांगकांग को छोड़ दिया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 06:59 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 12:29 AM (IST)
ब्रिटेन ने हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक नाथन ला को दी शरण, चीन के साथ बढ़ सकता है तनाव
हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता नाथन ला को राजनीतिक शरण

हांगकांग, रायटर। ब्रिटेन ने हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता नाथन ला को राजनीतिक शरण दे दी है। वह गत वर्ष जुलाई से ब्रिटेन में रह रहे हैं। चीन की ओर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून थोपे जाने के बाद नाथन ने हांगकांग को छोड़ दिया था। हांगकांग में यह विवादित कानून लागू करने पर चीन की पश्चिमी देशों ने तीखी आलोचना की थी। यह माना जा रहा है कि नाथन को राजनीतिक शरण दिए जाने से ब्रिटेन और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है।

loksabha election banner

नाथन ने बुधवार देर रात एक ट्वीट के जरिये बताया, 'बीते चार माह में कई दौर के इंटरव्यू के बाद ब्रिटेन के गृह मामलों के दफ्तर ने यह सूचना दी कि मेरा आवेदन स्वीकार कर लिया गया है।' बता दें कि ब्रिटेन ने वर्ष 1997 में चीन को इस शर्त के साथ हांगकांग सौंपा था कि वह इस क्षेत्र की स्वायत्तता और नागरिक अधिकारों को बरकरार रखेगा। लेकिन चीन इन शर्तो का उल्लंघन कर रहा है। ब्रिटेन ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और लोकतंत्र समर्थक सांसदों को अयोग्य करार देने वाले कदम हांगकांग की स्वायत्तता को कमजोर करते हैं।

हांगकांग के नागरिकों के लिए फंड स्थापित

ब्रिटिश सरकार ने अपने देश में बसने की चाहत रखने वाले हांगकांग के नागरिकों के लिए 4.3 करोड़ पाउंड (करीब 440 करोड़ रुपये) के फंड की स्थापना की है। इस धनराशि से नौकरी, घर और स्कूल खोजने में मदद की जाएगी। इससे चीन नियंत्रित हांगकांग के ऐसे नागरिक लाभान्‍वि‍त हो सकते हैं, जिनके पास ब्रिटिश नेशनल पासपोर्ट है। ब्रिटेन का आकलन है कि आगामी पांच वर्षों के दौरान उसके यहां तीन लाख से ज्यादा हांगकांग के नागरिक बस सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.