Move to Jagran APP

चीन से लगती सीमा पर सेना हर तरह से जवाब देने को तैयार : सेना प्रमुख नरवाने

चीन के साथ लगती सीमा पर भारतीय सैनिक हर जवाब देने को तैयार हैं तथा अपनी स्थिति पर कायम हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास का काम चल रहा है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 06:32 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 06:32 PM (IST)
चीन से लगती सीमा पर सेना हर तरह से जवाब देने को तैयार : सेना प्रमुख नरवाने
चीन से लगती सीमा पर सेना हर तरह से जवाब देने को तैयार : सेना प्रमुख नरवाने

नई दिल्ली, प्रेट्र। थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने गुरुवार को कहा कि चीन के साथ लगती सीमा पर भारतीय सैनिक हर जवाब देने को तैयार हैं तथा अपनी 'स्थिति' पर कायम हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास का काम चल रहा है।

loksabha election banner

सेना प्रमुख का यह बयान दोनों देशों के जवानों के बीच हिंसक झड़पों की दो अलग- अलग घटनाओं के कुछ दिन बाद आया है। उन्होंने कहा कि पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में हुई घटनाओं में चीनी और भारतीय सैनिकों का व्यवहार आक्रामक था और इस वजह से दोनों पक्षों के जवानों को मामूली चोटें आईं। नरवाने ने कहा कि स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद दोनों पक्षों के बीच मामला सुलझा लिया गया है।

उन्होंने कहा, यह बार-बार साफ किया गया है कि इन दोनों घटनाओं का न तो आपस में कोई संबंध था और न ही उनका किसी अन्य वैश्विक या स्थानीय गतिविधियों से कोई संबंध था। वह सैनिकों की झड़पों के बाद उत्पन्न गतिरोध के संबंध में संवाददाताओं द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे।

जनरल नरवाने ने कहा, 'ऐसी सभी घटनाओं के हल के लिए पहले से ही स्थापित तंत्र है। दोनों ओर के स्थानीय अधिकारी परस्पर स्थापित प्रोटोकॉल और वुहान तथा मामल्लापुरम में हुई बैठकों में बनी सहमति के रणनीतिक दिशानिर्देशों के अनुसार मुद्दों का समाधान कर लेते हैं।' उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिक हमेशा सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखते हैं। उन्होंने कहा, 'मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हमारी उत्तरी सीमाओं पर बुनियादी क्षमताओं का विकास पटरी पर है। कोविड-19 महामारी के कारण हमारे बलों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं होगा।'

समझा जाता है कि हिंसक झड़प के नौ दिन बाद भी पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है और दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे पर नजर रख रहे हैं। बता दें कि 5 मई की शाम दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। शनिवार को सिक्किम में भी नाकू ला पास के नजदीक दोनों देशों की ओर के करीब 150 सैनिकों के बीच भी कुछ इसी तरह की हिंसक झड़प हुई, जिसमें दोनों तरफ के कम से कम दस सैनिक घायल हो गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.