Move to Jagran APP

कोरोना से सहमी दुनिया, बड़ी विमानन कंपनियों ने रद की अपनी फ्लाइटें, चीन बोला- देश न छोड़ें नागरिक

Airlines halt China flights due to coronavirus तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के चलते विदेशी एयरलाइनों ने चीन से आने जाने वाली फ्लाइटों को निलंबित करना शुरू कर दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 05:45 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 01:38 AM (IST)
कोरोना से सहमी दुनिया, बड़ी विमानन कंपनियों ने रद की अपनी फ्लाइटें, चीन बोला- देश न छोड़ें नागरिक
कोरोना से सहमी दुनिया, बड़ी विमानन कंपनियों ने रद की अपनी फ्लाइटें, चीन बोला- देश न छोड़ें नागरिक

वुहान, एएफपी। तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए विदेशी एयरलाइंस ने चीन से आने जाने वाली फ्लाइटों को निलंबित करना शुरू कर दिया है। विदेशी एयरलाइनों की ओर से उक्‍त घोषणाएं मुख्‍तलिफ मुल्‍कों द्वारा वुहान में फंसे अपने नागरिकों एयरलिफ्ट करने की तैयारियों के बाद सामने आई हैं। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, वुहान पूरी दुनिया से अलग थलग पड़ चुका हैं और यहां एक करोड़ 10 लाख लोग कोरोना वायरस के खतरे के बीच रह रहे हैं। वुहान में इस वायरस के खतरे के चलते हेल्‍थ इमरजेंसी जारी है।

loksabha election banner

अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी ने हाल ही में अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी करके चीन की यात्रा से परहेज करने की सलाह दी है। यही नहीं चीन ने भी अपने नागरिकों से विदेशों की यात्राएं नहीं करने की गुजारिश की है। इन तमाम कवायदों के बावजूद यह घातक वायरस दुनिया के 15 देशों में अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुका है। इन देशों ने इस वायरस से संक्रमित मरीजों को अलग-थलग रखते हुए उनका इलाज जारी रखा है। चीन में इस वायरस के संक्रमण के कारण 132 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 6000 लोग संक्रमित हैं।

वैश्‍व‍िक तौर पर देखें तो ब्रिटिश एयरवेज दुनिया की पहली बड़ी एयरलाइन है जिसने चीन आने जाने वाली अपनी फ्लाइटें निलंबित की हैं। ब्रिटिश एयरवेज ने बुधवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर चीन से आने और जाने वाली अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। बयान में बताया गया है कि ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय की सलाह के बाद यह कदम उठाया गया है। मालूम हो कि ब्रिटिश एयरवेज के विमान शंघाई और बीजिंग के लिए लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे से नियमित रूप से उड़ान भरते हैं।

इसके अलावा बेड़े के हिसाब से दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडोनेशिया की लॉयन एयर समूह ने भी एलान कर दिया है कि वह कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन आने जाने वाली अपनी सभी उड़ानों को निलंबित करेगी। लॉयन समूह के प्रवक्ता दनांग मंदाला प्रिहंतोरो ने बुधवार को बताया कि हमने एक फरवरी से चीन आने जाने वाली सभी उड़ानों को अगली सूचना तक अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है। लॉयन समूह के इस कदम से चीन के 15 शहरों के मार्गों पर दर्जनों उड़ानें प्रभावित होंगी।

म्‍यांमार की तीन एयरलाइनों ने शनिवार से ही चीन आने जाने वाली अपनी फ्लाइटें निलंबित कर दी हैं। पापुआ न्यू गिनी ने भी एहतियाती तौर पर एशिया से आने वाले सभी विदेशी यात्रियों के लिए अपने हवाईअड्डे और बंदरगाह बंद कर दिए हैं। एयरलाइनों और नौका संचालकों को भेजे गए संदेश में सरकार की ओर से कहा गया है कि एशियाई हवाईअड्डों और बंदरगाहों से आने वाले सभी लोगों को बुधवार से देश में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यही नहीं कैथे पैसिफिक Cathay Pacific ने भी चीन जाने वाली फ्लाइटों का संचालन रोक दिया है। वहीं भारत की इंडिगो और एयर इंडिया ने भी अपनी कुछ फ्लाइटें निलंबित की हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.