Move to Jagran APP

चीन में एक शख्स ने अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाई, सरकार ने दी 8 माह की जेल

चीन में एक शख्स ने अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाई जिसकी वजह से उसकी मॉ को भी संक्रमण हुआ। सरकार को इसके बारे में पता चला तो उसे 8 माह की जेल की सजा सुनाई गई।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 01:45 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 01:45 PM (IST)
चीन में एक शख्स ने अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाई, सरकार ने दी 8 माह की जेल
चीन में एक शख्स ने अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाई, सरकार ने दी 8 माह की जेल

बीजिंग। चीन अब अपने यहां कोरोना वायरस पर रोक के लिए सख्त हो गया। अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने वालों को सजा तक दी जा रही है। कुछ दिन पहले चीन ने ऐसे ही एक शख्स को 8 माह की जेल की सजा सुनाई है। इस व्यक्ति को चीन की सरकार की ओर से ये सजा इसलिए सुनाई गई है क्योंकि इसने सरकार से अपनी ट्रेवल हिस्ट्री छिपाई थी।

loksabha election banner

ये व्यक्ति वुहान गया था मगर उसने इसके बारे में सरकार को नहीं बताया जिसका नतीजा ये हुआ कि इस संक्रमित व्यक्ति की वजह से उसकी मॉ को भी वायरस का संक्रमण हो गया। इसके अलावा अन्य 28 लोग भी इससे संक्रमित हुए जिन्हें क्वारंटाइन करना पड़ा।

मालूम हो कि चीन के वुहान से कोरोना वायरस फैला और उसने हुबेई प्रांत को भी अपनी चपेट में ले लिया। अब ये वायरस पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। लगभग 10 लाख लोग इससे संक्रमित है और 53 हजार से अधिक लोग मर चुके हैं। चीन अभी तक इस वायरस के संक्रमण पर पूरी तरह से काबू नहीं पा सका है। उसके यहां भी मरीज मिल रहे हैं। चीन ने वायरस की भयावहता को देखते हुए सबसे पहले अपने यहां लाकडाउन किया था, उसके बाद जिन देशों में इसके संक्रमित मरीज मिलने लगे वहां लाकडाउन करना पड़ा।

जिन देशों ने लाकडाउन नहीं किया उनको इसका परिणाम भुगतना पड़ा। वहां मौतों का आंकड़ां दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। इस वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। आलम ये हो गया कि सभी उड़ानें, मंदिर, मार्केट, मॉल्स, स्कूल, कालेज और अन्य सभी चीजें बंद है। लोग अपने-अपने घरों में बंद है। चीन अब ऐसे लोगों पर सख्त हो गया है।

ये पहला मौका होगा जब किसी व्यक्ति को अपनी ट्रेवल हिस्ट्री न बताने के लिए उसे जेल की सजा दी गई है। इसके अलावा कई अन्य देशों ने भी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के लिए नियम कड़े कर दिए हैं। फिलीपींस के राष्ट्रपति ने तो लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को गोली मारने तक के आदेश दे दिए हैं जिससे वो इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोक पाएं। इसके अलावा अन्य देशों ने अलग-अलग तरह से लॉकडाउन का पालन कराने के लिए नियम बनाए हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.