Move to Jagran APP

टेस्ला के मालिक की कार के पृथ्वी या शुक्र से टकराने की संभावना है बेहद कम

स्पेसएक्स के फाल्कन रॉकेट के साथ भेजी गई टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क की रोडस्टर कार के पृथ्वी या शुक्र ग्रह से टकराने की संभावना बेहद कम है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 20 Feb 2018 01:37 PM (IST)Updated: Tue, 20 Feb 2018 01:38 PM (IST)
टेस्ला के मालिक की कार के पृथ्वी या शुक्र से टकराने की संभावना है बेहद कम
टेस्ला के मालिक की कार के पृथ्वी या शुक्र से टकराने की संभावना है बेहद कम

टोरंटो (प्रेट्र)। वैज्ञानिकों का कहना है कि निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स के फाल्कन रॉकेट के साथ भेजी गई टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क की रोडस्टर कार के पृथ्वी या शुक्र ग्रह से टकराने की संभावना बेहद कम है। उन्होंने संभावना जताई है कि आगामी दस लाख वर्षों में पृथ्वी और सूर्य से इसकी टक्कर की संभावना क्रमश छह और 2.5 फीसद है।

loksabha election banner

गत 6 फरवरी को स्पेसएक्स के फाल्कन रॉकेट ने मंगल की करीबी कक्षा के अध्ययन के मकसद से उड़ान भरी थी। आमतौर पर हर रॉकेट के साथ अध्ययन के तौर पर कुछ नमूने भी भेजे जाते हैं। लेकिन इस बार स्पेसएक्स के संस्थापक मस्क ने अपनी स्पोर्ट्स कार को इसमें रखवाया है। लाल रंग की इस कार में हालांकि कोई वैज्ञानिक उपकरण नहीं लगा है लेकिन इसमें एक डमी को भी बैठाया गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के शोधकर्ताओं ने अंतरिक्ष में किसी पिंड की गति का पता लगाने वाले सॉफ्टवेयर की मदद से कार की पृथ्वी से टक्कर की संभावनाओं का अनुमान लगाया है। उनका कहना है कि 2091 में यह कार पृथ्वी के सबसे नजदीक से होकर गुजरेगी।

खगोलविद डैन टमायो का कहना है, कार किस ग्रह से टकराएगी यह कहना मुश्किल है? संभावनाएं हैं कि पृथ्वी ही इसका आखिरी गंतव्य होगा। लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि इतने वर्षों में यह अंतरिक्ष में ही जलकर खत्म हो सकती है।

वेबसाइट से करें कार को ट्रैक

उधर सैन फ्रांसिस्को के बेन पिअरसन नामक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ने एक वेबसाइट लांच की है, जो अंतरिक्ष में गई टेस्ला की कार की जानकारी देगी। नासा की जेट प्रोपल्सन लैब का डाटा इस्तेमाल कर "वेयर इज रोडस्टर" नामक वेबसाइट पर कार की स्थिति से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी। वेबसाइट में यह भी बताया जाएगा कि कार अभी किस ग्रह के नजदीक है? स्पेसएक्स ने हालांकि इस साइट को मान्यता नहीं दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.