Move to Jagran APP

'कनाडा कानून के शासन वाला देश', निज्जर हत्याकांड में तीन भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद PM ट्रूडो की प्रतिक्रिया

खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार को अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि कनाडा एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली वाला कानून-सम्मत देश है। सीबीएस की रिपोर्ट के अनुसार रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने मामले में तीन लोगों को 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 22 वर्षीय करण बराड़ नाम दिया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Sun, 05 May 2024 09:55 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 11:39 AM (IST)
तीन भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद PM ट्रूडो की प्रतिक्रिया (Image: Reuters)

पीटीआई, टोरंटो। खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कनाडा को एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली वाला कानून-सम्मत देश करार दिया। 

loksabha election banner

सीबीएस की रिपोर्ट के अनुसार, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने मामले में तीन लोगों का नाम 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 22 वर्षीय करण बराड़ बताया है। तीनों को शुक्रवार को अलबर्टा के एडमॉन्टन शहर से गिरफ्तार किया गया।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि...

शनिवार को जस्टिन ट्रूडो ने टोरंटो में सिख विरासत और संस्कृति का जश्न मनाते हुए इन गिरफ्तारियों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि , 'यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कनाडा एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली के साथ-साथ अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए मौलिक प्रतिबद्धता वाला एक कानून-सम्मत देश है।' 

क्या और भी होगी गिरफ्तारी?

कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा, 'जैसा कि आरसीएमपी ने कहा है, जांच जारी है। ट्रूडो ने यह भी संकेत दिए कि अभी और गिरफ्तारी हो सकती है। हत्या के सिलसिले में तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किए जाने के बाद, कनाडा में पुलिस ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम किया था। पुलिस ने कहा कि इस मामले में और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

कनाडा-भारत के बीच तनाव

45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर की जून में बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर सरे में एक सिख मंदिर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कुछ महीने बाद, जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार की संलिप्तता होने का आरोप लगया, जिससे नई दिल्ली के साथ कनाडा के राजनयिक संकट पैदा होने लगे। भारत ने जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा में स्थायी युद्धविराम पर इजरायल का रुख सकारात्मक, हमास शुरू कर सकता है महिला बंधकों की रिहाई

यह भी पढ़ें: बच्चों में साइबर अपराधों से चिंतित CJI चंद्रचूड़, मुकाबला करने को अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने की बताई जरूरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.