Move to Jagran APP

कनाडा: बहुमत के आंकड़े से पीछे लिबरल पार्टी, फिर भी सरकार बना सकते हैं ट्रूडो

कनाड़ा में संसदीय चुनाव खत्म हो चुकें हैं और एक्जिट पोल के मुताबित ट्रूडो की लिबरल पार्टी ज्यादा सीटें जीतती नजर आ रही है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 01:49 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 01:49 PM (IST)
कनाडा:  बहुमत के आंकड़े से पीछे लिबरल पार्टी, फिर भी सरकार बना सकते हैं ट्रूडो
कनाडा: बहुमत के आंकड़े से पीछे लिबरल पार्टी, फिर भी सरकार बना सकते हैं ट्रूडो

 ओटावा,एएनआइ। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक बार फिर देश की सत्ता संभाल सकते है। सीबीसी न्यूज के मुताबिक, एक्जिट पोल में लिबरल पार्टी को संसद में काफी सीटें मिलती नजर आ रही है। पीएम ट्रूडो की पार्टी 146 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी को तौर पर उभरती हुई नजर आ रही है। हाल ही में कनाडा में चुनाव संपन्न हुए हैं।

loksabha election banner

लिबरल 304 चुनावी जिलों में से 146 में अग्रणी या चुने गए थे, जिन्होंने लगभग 10:30 बजे तक परिणामों की सूचना दी थी। सीबीसी के अनुमानों के अनुसार, लिबरल्स अटलांटिक कनाडा में अधिकांश सीटें हासिल करती हुई नजर आ रही है। अनुमानों ये संकेत दे रहे है कि उदारवादी न्यूफ़ाउंडलैंड और लैब्राडोर में सात में से छह पार्टी के खाते में आ सकती है।  लेकिन, एनडीपी के जैक हैरिस को सेंट जॉन ईस्ट को खोने की उम्मीद है।

सरकार बनाने के लिए 170 से अधिक सीटें

बता दें कि कनाडाई संसद में 338 सीटें हैं और जो पार्टी उन सीटों में से अधिकांश को जीतेगी वह सरकार बनाएगी। सरकार बनाने के लिए पार्टी को कम से कम  170 या उससे अधिक सीटें हासिल करनी होगी तभी बहुमत की सरकार बनेगी।  तभी कोई सरकार आसानी से कानून पारित कर सकती है।

सरकार बनाने के लिए करना पड़ा सकता है गठबंधन

एक्जिट पोल की माने तो कोई भी पार्टी इस चुनाव में बहुमत हासिल करती नजर नहीं आ रही है। फिलहाल, सभी पार्टियां बहुमत के आंकड़े से काफी पीछें है।  ऐसे में हो सकता है कि सभी दलों को सरकार बनाने और कानून पारित करने के लिए गठबंधन करना पड़ा। गौरतलब है कि कनाडाई लोगों ने सोमवार को अपना मतदान किया। अल जजीरा के अनुसार देश के पूर्वी हिस्से में मतदान केंद्र सुबह 8:30 बजे (स्थानीय समयानुसार) खुले गए थे। देश भर में लगभग 20,000 मतदान स्थलों में से 27.4 मिलियन लोग मतदान के योग्य थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.