Move to Jagran APP

हफ्ते भर के बाद खुला एंबेसडर ब्रिज, कनाडा और अमेरिका के बीच का यातायात हुआ सामान्य

कनाडा की राजधानी ओटावा और अमेरिका की सीमा से जुड़े कई मार्गो को फ्रीडम कान्वाय के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे लोगों ने जाम किया था। ये लोग कनाडा में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अनिवार्य टीकाकरण का विरोध कर रहे थे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 14 Feb 2022 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 14 Feb 2022 07:02 PM (IST)
ब्रिज को खुलवाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया था अनुरोध

विंडसर, एपी। करीब एक सप्ताह तक बंद रहने के बाद कनाडा का एंबेसडर ब्रिज भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह खुल गया। कनाडा से अमेरिका जाने वाले मुख्य मार्ग पर स्थित एंबेसडर ब्रिज कोर्ट के निर्देश के बाद सक्रिय हुई पुलिस के प्रयास से खुल सका। इस ब्रिज को खुलवाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से अनुरोध किया था।

loksabha election banner

राजधानी ओटावा और अमेरिका की सीमा से जुड़े कई मार्गो को फ्रीडम कान्वाय के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे लोगों ने जाम किया था। ये लोग कनाडा में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अनिवार्य टीकाकरण का विरोध कर रहे थे। डेट्रायट इंटरनेशनल ब्रिज कंपनी ने कहा है कि एंबेसडर ब्रिज के खुलने से कनाडा और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को फिर से गति मिल गई है। एक-दो दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे। एक सप्ताह से लगे जाम की वजह से कई अमेरिकी कंपनी के पास कच्चे माल और तैयार सहायक सामग्री की कमी हो गई थी। इसके चलते उनकी आपूर्ति व्यवस्था बाधित होने का खतरा पैदा हो गया था। इस ब्रिज से होकर दोनों देशों के कुल कारोबार का 25 प्रतिशत माल आता-जाता है।

रविवार को प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कैबिनेट की बैठक कर हालात की समीक्षा की

विंडसर पुलिस ने बताया है कि दो दर्जन से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी और कुछ वाहनों को क्रेन से उठाने के बाद अमेरिका की ओर जाने वाला रास्ता साफ हुआ। इसके बाद उस पर वाहनों का आवागमन शुरू हो गया। शुरुआत में आवश्यक सामान से लदे वाहनों को निकाला गया। ओटावा का डाउन टाउन इलाका भी पिछले कई दिनों से इन प्रदर्शनकारियों ने जाम कर रखा है। इसके चलते इलाके के लोगों की जिंदगी मुश्किल हो गई है। जाम हटवाने में पुलिस की निष्क्रियता से लोगों में गुस्सा बढ़ रहा है। रविवार को प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कैबिनेट की बैठक कर हालात की समीक्षा की और हालात को सामान्य बनाने के लिए पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.