This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

दो साल से कम समय में खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी, आखिरकार WHO ने जताई उम्‍मीद

आखिरकार विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization WHO) ने उम्‍मीद जताई है कि दो साल से भी कम समय में कोरोना वायरस महामारी खत्म हो जाएगी।

Krishna Bihari SinghSat, 22 Aug 2020 04:53 PM (IST)
दो साल से कम समय में खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी, आखिरकार WHO ने जताई उम्‍मीद

जेनेवा, रायटर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) को उम्मीद है कि दो वर्ष से भी कम समय में कोरोना वायरस महामारी खत्म हो जाएगी। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने शुक्रवार को कहा कि 1918 में शुरू हुआ स्पेनिश फ्लू दो वर्षो में समाप्त हुआ था। उन्होंने कहा कि यदि दुनिया एकजुट रही और वैक्सीन की खोज हुई तो यह महामारी दो साल से कम समय में खत्‍म हो जाएगी।

वैश्वीकरण के चलते नुकसान

डब्ल्यूएचओ प्रमुख (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, 'आज हमारे पास तकनीक है और संपर्क के ज्यादा तरीके हैं। ऐसे में वायरस के फैलने की पूरी संभावना है। यह तेजी से फैल सकता है क्योंकि आज हम ज्यादा जुड़े हैं।' उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इसे रोकने के लिए हमारे पास तकनीक और ज्ञान है। हमारे पास वैश्वीकरण, निकटता, संपर्क का नुकसान है तो बेहतर तकनीक का लाभ भी है।

11 फीसद पाकिस्तानियों में प्रतिरोधी क्षमता

वहीं पाकिस्‍तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अकादमी ने आगा खान यूनिवर्सिटी समेत कई सहयोगियों के साथ मिलकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से 25 शहरों में नेशनल सिरोप्रीवेलेंस स्टडी की है। अध्‍ययन में पाया गया है कि पाकिस्तान में 6,219 लोगों की जान लेने और 2,91,588 लोगों को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस के खिलाफ लगभग 11 फीसद पाकिस्तानियों में प्रतिरोधी क्षमता विकसित हुई है।

फाइजर-बायोएनटेक की दूसरी वैक्सीन का साइड इफैक्ट कम

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन बायोटेक फर्म बायोएनटेक ने अपनी दूसरी कोविड-19 वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल के सकारात्मक परिणाम की घोषणा की है। दवा कंपनियों ने कहा है कि पहली के मुकाबले दूसरी प्रतियोगी वैक्सीन का साइड इफैक्ट कम है।

दुनिया को मुश्किलों में डालने वाला चीन कर रहा पार्टी

एक ओर दुनिया महामारी से जूझ रही है तो दूसरी ओर चीन में बड़े पैमाने पर पूल पार्टियां आयोजित करने की अनुमति दी जा रही है। कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हुए हैं, जिनमें वुहान में एक म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान बड़ी संख्या में लोग एक पूल पार्टी में बिना मास्क पहने दिखाई दिए। वैसे चीन ने एलान कर दिया है कि बीजिंग में अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। लोग बगैर मास्क पहने बाहर निकल सकते हैं।