Move to Jagran APP

World Covid-19 Update : ब्राजील में बिगड़े हालात, चीन और दक्षिण कोरिया में बढ़े मामले

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस से हालात खराब होते जा रहे हैं। ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1022 लोगों की कोरोना के कारण जान चली गई है। जानें बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 10:14 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 02:25 AM (IST)
World Covid-19 Update : ब्राजील में बिगड़े हालात, चीन और दक्षिण कोरिया में बढ़े मामले
World Covid-19 Update : ब्राजील में बिगड़े हालात, चीन और दक्षिण कोरिया में बढ़े मामले

बीजिंग, एजेंसियां। ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1022 लोगों की कोरोना के कारण जान चली गई है। चीन और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। इससे इन दोनों ही देशों में इस महामारी के लौटने का खतरा पैदा हो गया है। रविवार को चीन में 25 और दक्षिण कोरिया में 48 नए मामले सामने आए। चीन के अधिकारियों ने बताया कि 25 में से 22 नए मामले बीजिंग में मिले हैं, जबकि तीन मामले पड़ोसी हेबेई प्रांत में सामने आए हैं। राजधानी में पिछले दिनों एक थोक खाद्य बाजार से कोरोना वायरस फैला था।

loksabha election banner

तेजी से फैलने लगा वायरस

बीजिंग में संक्रमण को रोकने के लिए 23 लाख से ज्यादा लोगों की जांच कराई गई है। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने बताया कि 48 में से आधे से अधिक मामले राजधानी सियोल में मिल हैं। वहीं 10 मामले दाजेंग शहर में मिले हैं। इससे पता चलता है कि कोरिया में पाबंदियों में छूट दिए जाने के बाद से वायरस तेजी से फैलने लगा है।

ब्राजील में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक ब्राजील में संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ब्राजील में पिछले 24 घंटे में 1022 लोगों की कोरोना के कारण जान चली गई। इस तरह इस देश में अबतक लगभग 50 हजार लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं। ब्राजील में संक्रमण के शिकार लोगों की कुल संख्या 1067579 तक पहुंच चुकी है। ब्राजील से ज्यादा मौतें केवल अमेरिका में हुई हैं।

बोलसोनारो की हो रही आलोचना

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो की आलोचना भी बढ़ती जा रही है। बोलसोनारो ने शारीरिक दूरी जैसे उपायों को अपनाने के प्रति अनिच्छा जताई है। राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो का कहना है कि ऐसे उपाय रोजगार नष्ट करने वाले हैं।

स्पेन ने पर्यटकों के लिए खोली सीमा

स्पेन ने अपनी आíथक गतिविधियां शुरू करने के प्रयास के तहत रविवार को अपनी सीमा पर्यटकों के लिए फिर से खोल दी। स्पेन में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किया गया राष्ट्रीय आपातकाल तीन महीने बाद खत्म हो गया है। सरकार ने देश में 14 मार्च को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी जिसके खत्म होने के बाद स्पेनवासी अब पूरे देश में आ जा सकेंगे।

ट्रंप चाहते हैं जांच की संख्या हो कम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी सरकार से कहा कि जांच की संख्या कम की जानी चाहिए जिससे कि मामलों में वृद्धि दिखाने वाले प्रतिकूल आंकड़ों से बचा जा सके। ट्रंप ने शनिवार को अपनी एक चुनाव रैली में कहा कि उन्होंने अपने प्रशासन से कहा कि कोरोना वायरस जांच की संख्या कम की जाए। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने ढाई करोड़ लोगों की जांच की है, लेकिन खराब बात यह है कि और अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.