Move to Jagran APP

विकीपीडिया ने भी सोशल मीडिया की दुनिया में रखा कदम, फेसबुक और ट्विटर को मिलेगी कड़ी टक्कर

विकीपीडिया के सह संस्थापक जिम्मी वेल्स का कहना है कि यह सोशल मीडिया साइट उन खामियों को दूर करेगी जिन्हें फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट ने नजरअंदाज कर दिया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 07:31 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 07:44 PM (IST)
विकीपीडिया ने भी सोशल मीडिया की दुनिया में रखा कदम, फेसबुक और ट्विटर को मिलेगी कड़ी टक्कर
विकीपीडिया ने भी सोशल मीडिया की दुनिया में रखा कदम, फेसबुक और ट्विटर को मिलेगी कड़ी टक्कर

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे विकीपीडिया के बारे में नहीं पता है। किसी भी व्यक्ति या विषय के बारे में एक ही जगह पर सब कुछ जानना हो, तो लोग विकीपीडिया की ओर ही रुख करते हैं। अब विकीपीडिया ने सोशल मीडिया की दुनिया में कदम रखा है। विकीपीडिया के सह-संस्थापक जिम्मी वेल्स ने डब्ल्यूटी सोशल के नाम से सोशल मीडिया साइट लांच की है।

loksabha election banner

आर्टिकल साझा करने का मिलेगा विकल्प

वेल्स का कहना है कि यह सोशल मीडिया साइट उन खामियों को दूर करेगी, जिन्हें फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट ने नजरअंदाज कर दिया है। वेल्स ने कहा, 'विज्ञापन के जरिये कमाई करने का सोशल मीडिया कंपनियों का कारोबारी मॉडल ही सबसे बड़ी समस्या है। इस प्रक्रिया में कम गुणवत्ता वाला कंटेंट जीत जाता है।' डब्ल्यूटी सोशल पर भी यूजर्स को अपने आर्टिकल साझा करने का विकल्प मिलेगा, लेकिन इस पर विज्ञापन नहीं होगा।

वेल्स ने इस साइट की शुरुआत विकी ट्रिब्यून के रूप में की थी। यह मुख्य रूप से समाचारों पर केंद्रित प्लेटफॉर्म था, जिसमें कम्युनिटी फैक्ट चेकिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

साइट पर साइन अप करना होगा निशुल्क

हालांकि विकी ट्रिब्यून साइट लोगों को खास आकर्षित नहीं कर सकी। अब वेल्स ने इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बदलने की तैयारी की है। इस साइट पर साइन अप करना निशुल्क होगा। हालांकि इसके बाद आपको या तो वेटलिस्ट में रहकर इंतजार करना होगा, डोनेट करना होगा या दोस्तों को इनवाइट करना होगा। फिलहाल महीनेभर में इससे 50,000 लोग जुड़ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.