Move to Jagran APP

डोनाल्ड ट्रंप नहीं आ सकते ट्विटर पर दोबारा, मस्क की सारी कोशिशें हो रहीं असफल

टेस्ला के सीइओ एलन मस्क अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट दोबारा बहाल हो सके। लेकिन मस्क की इन कोशिशों में ट्रंप का अपना सोशल मीडिया प्लेटफार्म ही बाधा बन रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:24 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:24 AM (IST)
डोनाल्ड ट्रंप नहीं आ सकते ट्विटर पर दोबारा, मस्क की सारी कोशिशें हो रहीं असफल
डोनाल्ड ट्रंप नहीं आ सकते ट्विटर पर दोबारा, मस्क की सारी कोशिशें हो रहीं असफल

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। पिछले साल जनवरी में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर रोक लग गई थी जिसे बहाल करने में टेस्ला के सीइओ एलन मस्क पूरी कोशिश कर रहे हैं। लेकिन मस्क की इन कोशिशों में ट्रंप का सोशल मीडिया प्लेटफार्म Truth Social के नियम कानून बाधा पैदा कर रहे हैं।  

loksabha election banner

एलन मस्क (Elon Musk) के भरपूर प्रयास के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप की ट्विटर प्लेटफार्म पर वापसी आसान नहीं है। दरअसल पूर्व राष्ट्रपति के अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'ट्रूथ सोशल' के नियम इसमें बाधा बन रहे हैं। यूएस सिक्योरिटीज एंडएक्सचेंज कमीशन (SEC) के साथ बनाए गए नए नियमों के तहत जब ट्रूथ सोशल पर ट्रंप कुछ पोस्ट करते हैं तो इसके बाद छह घंटे तक इसे दोबारा किसी अन्य सोशल नेटवर्क पर पोस्ट नहीं कर सकते हैं। इस तरह के नियम ट्रूथ सोशल पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। ऐसा टेक क्रंच का मानना है।

पिछले साल जनवरी में अमेरिकी संसद में हिंसा के कारण ट्विटर ने ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर रोक लगा दी थी। उस वक्त ट्विटर प्लेटफार्म पर ट्रंप के करीब 89 मिलियन फालोअर्स थे। वहीं अभी ट्रूथ सोशल पर उनके करीब 3 मिलियन फालोअर्स हैं। पिछले सप्ताह मस्क ने दोबारा इस बात पर जोर दिया था कि पराग अग्रवाल की अगुवाई में ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल किया जाना चाहिए। हालांकि ट्रंप ने माइक्रोब्लागिंग साइट से नहीं जुड़ने का फैसला किया है। उनका कहना है कि 'ट्विटर काफी बोरिंग है।'

Truth Social ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलाजी ग्रुप (TMTG) का पहला प्रोजेक्ट है। इस नई कंपनी की योजना सब्सक्रिप्शन बेस्ड वीडियो आन डिमांड सर्विस लान्च करने की थी। इस Truth Social एप में यूजर्स पोस्ट के नीचे रिप्लाई, शेयर और लाइक बटन है। इस प्लेटफार्म पर यूजर्स अपने पसंदीदा व्यक्ति को फालो कर सकते हैं और ट्रेंडिंग टापिक का चुनाव भी कर सकते हैं। इसका बीटा वर्जन पहले ही पेश किया गया था। वही एप को 21 फरवरी को लान्च किया गया ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.