Move to Jagran APP

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान, कोरोना से संक्रमित हो सकती है दुनिया की 10 फीसद आबादी

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि दुनिया की 10 फीसद आबादी कोरोना से संक्रमित हो सकती है। डब्ल्यूएचओ के माइक रायन ने कहा कि हमारा अनुमान बताता है कि दुनिया की आबादी का लगभग 10 फीसद हिस्‍सा वायरस से संक्रमित हो सकता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 07:39 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 01:42 AM (IST)
विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान, कोरोना से संक्रमित हो सकती है दुनिया की 10 फीसद आबादी
माइक रायन ने कहा है कि दुनिया की 10 फीसद आबादी कोरोना से संक्रमित हो सकती है।

जिनेवा, आइएएनएस। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) ने कहा है कि दुनिया की 10 फीसद आबादी कोरोना से संक्रमित हो सकती है। डब्ल्यूएचओ के शीर्ष इमरजेंसी एक्सपर्ट माइक रायन ने कहा कि हमारा अनुमान बताता है कि दुनिया की आबादी का लगभग 10 फीसद हिस्‍सा वायरस से संक्रमित हो सकता है। हालांकि यह अनुमान देश, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अलग अलग हो सकता है। इस अनुमान से संकेत मिलता है कि दुनिया का अधिकांश हिस्सा जोखिम में है। दुनिया अब मुश्किल दौर में जा रही है क्योंकि महामारी का फैलाना जारी है।

loksabha election banner

माइक रायन ने विश्व आर्थिक मंच की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों में मामलों में वृद्धि हुई है। यही नहीं पूरे यूरोप में बीमारी से मौतें बढ़ी हैं। साथ ही पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में भी जोखिम बना हुआ है। डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड को संबोधित करते हुए रायन ने कहा कि अमेरिका ने प्रकोप के बारे में सटीक और समय पर जानकारी प्रदान करने को लेकर चीन पर नाकाम रहने का आरोप लगा चुका है।

रायन ने बताया कि इस मामले में डब्ल्यूएचओ ने चीन को कोरोना के स्रोत की जांच के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मिशन में भाग लेने के लिए विशेषज्ञों की एक सूची चीनी अधिकारियों को सौंपी है। वहीं अमेरिका के सहायक स्वास्थ्य सचिव ब्रेट गिरोइर ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि डब्ल्यूएचओ के 194 सदस्य देशों को नियमित और समय पर अपडेट मिले। बेहतर नतीजों के लिए ऐसा किया जाना बेहद जरूरी है।

वहीं जर्मनी ने यूरोपीय संघ के लिए बोलते हुए कहा कि विशेषज्ञ मिशन को जल्द ही तैनात किया जाना चाहिए। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने कहा है कि इस साल के आखिर तक कोरोना के खिलाफ वैक्सीन मिल सकती है। माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक और दुनिया के बड़े दानदाताओं में शुमार बिल गेट्स ने कहा कि यदि कोई कारगर कोरोना वैक्सीन मिल जाती है तो दुनिया के अमीर देशों में अगले साल तक जनजीवन पटरी पर लौट आएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.