Move to Jagran APP

WHO ने कहा कोविड 19 के डेल्टा संस्करण के प्रसार से मामलों में काफी तेजी आएगी, स्वास्थ्य सेवा पर पड़ेगा दबाव

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 के डेल्टा संस्करण से जुड़ी बढ़ी हुई संप्रेषण क्षमता से मामलों में काफी वृद्धि होने और स्वास्थ्य प्रणालियों पर अधिक दबाव पड़ने की संभावना है और यह संभावना विशेष रूप से कम वैक्सीन कवरेज के संदर्भ में है

By Ashisha SinghEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 12:40 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 12:40 PM (IST)
WHO ने कहा कोविड 19 के डेल्टा संस्करण के प्रसार से मामलों में काफी तेजी आएगी, स्वास्थ्य सेवा पर पड़ेगा दबाव
दुनिया की लगभग एक चौथाई (24.7 प्रतिशत) आबादी को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा, पीटीआई। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 के डेल्टा संस्करण से जुड़ी बढ़ी हुई संप्रेषण क्षमता से मामलों में काफी वृद्धि होने और स्वास्थ्य प्रणालियों पर अधिक दबाव पड़ने की संभावना है और यह संभावना विशेष रूप से कम वैक्सीन कवरेज के संदर्भ में। वहीं, मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अपने COVID-19 साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में, सभी WHO क्षेत्रों में डेल्टा संस्करण के कारण COVID-19 मामलों में समग्र वृद्धि दर्ज की गई है।

loksabha election banner

डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी की गई रिपोर्ट

डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि 13 जुलाई तक, कम से कम 111 देशों और क्षेत्रों ने डेल्टा संस्करण का पता लगाने की सूचना दी है, और इसके बढ़ने की उम्मीद है, आने वाले महीनों में डेल्टा वेरिएंट विश्व स्तर पर प्रमुख संस्करण बन जाएगा। इसमें बताया गया है कि, 'डेल्टा वेरिएंट से जुड़ी बढ़ी हुई ट्रांसमिसिबिलिटी से मामले की घटनाओं में काफी वृद्धि होने की संभावना है और स्वास्थ्य प्रणालियों पर अधिक दबाव होगा, विशेष रूप से कम वैक्सीन कवरेज के संदर्भ में' विश्व स्तर पर, 178 देशों, क्षेत्रों या क्षेत्रों में अल्फा संस्करण के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 123 देशों ने बीटा संस्करण के मामले दर्ज किए हैं, 75 देशों ने गामा संस्करण के मामले दर्ज किए हैं।

जारी किए गए अपडेट में कहा गया है कि डेल्टा वेरिएंट ने आज तक पहचाने गए अन्य वेरिएंट ऑफ कंसर्न (वीओसी) की तुलना में अधिक ट्रांसमिसिबिलिटी दिखाई है।

साथ ही अपडेट में बताया गया है कि 'बढ़ी हुई ट्रांसमिसिबिलिटी का मतलब है कि आने वाले महीनों में यह वैश्विक स्तर पर प्रमुख संस्करण बनने की संभावना है।' इसमें कहा गया है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों (पीएचएसएम) के छूट और अनुचित उपयोग और कई देशों में सामाजिक गतिशीलता में वृद्धि और मिश्रण और कम टीकाकरण कवरेज के साथ अधिक संक्रमणीय रूपों का उदय घटनाओं, कई देशों में मौतें, अस्पताल में भर्ती और तेजी से बढ़ने में योगदान देता है।

अद्यतन में उल्लेख किया गया है कि जैसे-जैसे देश धीरे-धीरे गैर-आवश्यक अंतर्राष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू करते हैं, जोखिम शमन उपायों की शुरूआत “यात्रा से जुड़े निर्यात, आयात को कम करने और SARS-CoV-2 के आगे के प्रसारण को व्यवस्थित और नियमित रूप से किए गए संपूर्ण जोखिम आकलन पर आधारित होना चाहिए।

कोविड-19 संक्रमण और टीकाकरण

दुनिया की लगभग एक चौथाई (24.7 प्रतिशत) आबादी को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है - तीन अरब से अधिक खुराक प्रशासित। हालांकि, उच्च और उच्च-मध्यम आय वाले देशों की एक छोटी संख्या में प्रशासित अधिकांश टीकों के साथ टीका वितरण और प्रशासन में भारी असमानताएं हैं। COVAX सुविधा का अद्यतन इस अंतर को कम करने के लिए काम कर रहा है, लेकिन दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा SARS-CoV-2 संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील बना हुआ है।

पिछले सप्ताह (5-11 जुलाई, 2021) रिपोर्ट किए गए नए मामलों की वैश्विक संख्या लगभग 3 मिलियन थी, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक थी। अद्यतन में कहा गया है कि लगातार नौ हफ्तों तक लगातार गिरावट के बाद, पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह साप्ताहिक मौतों की संख्या में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें 55,000 से अधिक मौतें हुईं।

वैश्विक स्तर पर, COVID-19 की घटनाओं में हर दिन औसतन 4,00,000 से अधिक मामलों की वृद्धि हुई, जबकि पिछले सप्ताह से यह 3,70,000 थी। विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए गए मामलों की संचयी संख्या अब 186 मिलियन से अधिक है और मौतों की संख्या 4 मिलियन से अधिक है।

इस सप्ताह, अमेरिका को छोड़कर सभी क्षेत्रों में घटनाओं में वृद्धि दर्ज की गई। पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में घटनाओं में सबसे अधिक वृद्धि (25 प्रतिशत) दर्ज की गई, इसके बाद यूरोपीय क्षेत्र में पिछले सप्ताह की तुलना में 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। अफ्रीकी क्षेत्र में 5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ घटनाओं में सबसे कम प्रतिशत वृद्धि हुई। हालांकि, इस क्षेत्र में पिछले सप्ताह की तुलना में मौतों की संख्या में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में भी पिछले सप्ताह की तुलना में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए मौतों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई। अमेरिका के क्षेत्र में घटनाओं में 3 प्रतिशत की गिरावट और पिछले सप्ताह दर्ज की गई मौतों की संख्या में 11 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई।

अपडेट में कहा गया है कि सबसे ज्यादा नए मामले ब्राजील (333,030 नए मामले; 9 फीसदी की कमी), भारत (291,789 नए मामले; 7 फीसदी की कमी), इंडोनेशिया (243,119 नए मामले; 44 फीसदी की वृद्धि) से सामने आए। यूनाइटेड किंगडम (210,277 नए मामले; 30 प्रतिशत की वृद्धि) और कोलंबिया (174,320 नए मामले; 15 प्रतिशत की कमी)।

दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में, भारत से सबसे अधिक नई मौतें हुईं (6,035 नई मौतें; प्रति 100,000 में 0.4 नई मौतें; 4 फीसदी की कमी), इंडोनेशिया (5,882 नई मौतें; प्रति 100,000 में 2.2 नई मौतें; एक 71 प्रतिशत वृद्धि) और बांग्लादेश (1,354 नई मौतें; प्रति 100,000 में 0.8 नई मौतें; 52 प्रतिशत की वृद्धि)। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.